September 16, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

सुहागिनो ने अपने पति की लम्बी आयु के लिए व्रत रखकर की पूजा

Ben News 24 Live

रिपोर्ट -रणजीत कुमार
बिहार के तमाम जिलो में आज वर पूजा को लेकर महिलाओं के द्धारा वट् पूजा की जा रही है जबकि बिहार के नवादा में भी सुहागिन महिलाएं सोलह सिंगार करके अपने पति की लंबी उम्र के लिए बरगद के पेड़ की पूजा करती हैं बरगद के पेड़ को चिरंजीवी कहा जाता है क्योंकि इस पर ब्रह्मा, विष्णु, महेश तीनों देवों का वास होता है।

ऐसी मान्यता है कि इस पर हर वक्त माता लक्ष्मी का निवास रहता है। यही बजह भी रही है कि परंपरागत समय से ही से ही वट सावित्री व्रत रखा जाता रहा है । यह इस साल की अंतिम सोमवारी को अमावस्या भी है। ज्येष्ठ मास की अमावस्या को वट सावित्री का व्रत मनाया जाता है। सोमवार का दिन पढ़ने की वजह से इस व्रत का महत्व कई गुना अधिक बढ़ जाता है।

जबकि इस संबध में परोहित पंडित तिषाचार्य पं0 मृत्युंजय कुमार शास्त्री ने बताया है कि ज्येष्ठ मास की अमावस्या को शनि जन्मोत्सव मनाया जाता है ज्यो कि हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार इस दिन शनि देव भगवान का जन्म हुआ थाए तभी से ये दिन शनि जयंती या शनि जन्मोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है। शनि देव के भक्त इस दिन व्रत रखते हैं और विधि.विधान के साथ शनि देव की उपासना करते हैं। इस दिन विशेष उपाय करने से शनि दोष से भी छुटकारा मिलता है, इस बार शनि जयंती सोमवार 30 मई को मनाई जाएगीए शनि जयंती पर इस बार एक विशेष संयोग भी बन रहा है।
जबकि पूजा कर रही सुहागिन ग्रामीणों ने बताया कि आज के दिन पति की लंबी आयु की कामना हर सुहागिन करते आ रही है आज के दिन कई सदियों वर की कथाएं सुनने को मिलता हैजहां भगवान विष्णु, ब्रमा ओर शिव की अराधना की पूजा कथा से धंनय धनंय हो जाते है। यह पूजा सुहागिनो ंके लिए भगवान का वरदान माना जाता रहा है। आज के दिन महिलाएं भुखे प्यासे रहकर अपने पति की लंबी आयु की कामना करती है।