September 16, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

बिहार के शिक्षा की मंदिर में गाय और भैंस पढ़कर होगे तालिम जाने कैसे और क्यों ?

Ben News 24 Live


बिहार सरकार के बड़े आदेश पर शिक्षा को बेहतर बनाने की पहल की जा रही जिसमें लाखो लाख रूपये की खर्च हर साल होती है तो दुसरी और शिक्षा की मंदिर कहे जाने वाले विद्वालय में गाय और भेंस का डेरा बना दिया गया है जिसके कारण शिक्षा की मंदिर के स्कूल में गंदगी फेल रही है ।
जानकारी के अनुसार बिहार के लखीसराय के जिला मुख्यालय से 20 किलोमीटर दुर चानन प्रखंड के अंतर्गत मध्य विद्यालय रामपुर मननपुर विद्यालय में दबंगों के द्वारा सरकारी विद्यालय परिसर में ही गाय और भेंस को बांध कर अतिक्रमण कर लिया गया है दबंगों के द्वारा इतना ही नही स्कूल के कैम्पस में गोवर भी इकट्टे कर रख दिया है जबकि गोवर के साथ साथ घरेलू जलावन जैसे गोइठा सनाडि खाने बनाने का सामग्री स्कूल के बरामदे पर रखा गया है। ग्रामीणाों ने बताया मैदान तो अतिक्रमण किया है ही इसके अलावे विद्यालय के भवन में लोग अपने घर की तरह चारपाई लगाकर सोते है। जबकि इस संबध में इटौन निवासी ग्रामीण बिना नाम बताएं हुए तर्ज पर बताया कि गांव के ही बहुबलि रामस्वरूप यादव, ठंडी राय, चामो यादव, दबंग के आगे अपने आपको काफी धुटन महसूस कर रहे हैं स्थानीय ग्रामीणों के द्वारा संबंधित पदाधिकारी के द्वारा लिखित एवं मौखिक रूप से भी शिकायत की गई है लेकिन कोई भी निष्कर्ष या कार्रवाई नहीं किया गया है। हालांकि कई लोग स्थानीय दंबगों के द्धारा अतिक्रमण पर कुछ भी बताने से कतराते नजर आए है।

जबकि इस संदर्भ में स्थानीय ग्रामीणों का कहना है कि अगर विद्यालय की शिकायत की बात अगर दबंगों के कानों तक चले जाने पर निश्चित रूप से उसके द्वारा मारपीट का अंजाम दी जा सकती है जिसके लेकर कोई भी ग्रामीण उसके खिलाफ शिकायत करने नहीं जाते हैं। यही बजह रहा है कि मजबूरी में पढ़ने वाले छात्र ण्छात्राओं मुख दर्शक बने हुए है लेकिन सवाल यह उठता है कि विधालय के इस मंदिर में लोग अतिक्रमण कर अपनी दंबगी दिखाते है तो इससे बड़ा बात क्या हो सकता है। जबकि विद्यालय में पढ़ा रहे स्थानीय शिक्षा विभाग से जुड़े हुए शिक्षक और पदाधिकारी इन सभी बातों की जानकारी रहते हुए भी कार्यवाही नहीं करना ये शिक्षा को मंदिर से खेलवार का अपराध के बराबर है ।


जबकि इस संबध में प्रभारी रामप्रवेश पटेल को कहना है
विद्यालय के एक रूम में ईटान सरस्वती पूजा का सामान रखा हुआ है दूसरा रूम में डी ओ साहब का कुछ सामान है तीसरा रूम में वीडियो साहब का कार्यालय चलता था चौथा रूम साक्षरता कार्यालय के नाम से सामान कुछ है रखा हुआ जिसका चाबी मुझे मिल गया वहीं विद्यालय प्रभारी रामप्रवेश पटेल का कहना है कि जो भी विद्यालय को अतिक्रमण किए हुए हैं उनको हमने बोला है फिर भी कोई नहीं सुनता है एवं हमारे यहां पर्याप्त मात्रा में कमरा है पढ़ाने में कोई दिक्कत नहीं होती है इस विद्यालय में कुल 9 शिक्षक ए 4 शिक्षिकाएं और टोटल 420 छात्रण्छात्राओं की संख्या है जो शिक्षक विद्यालय में पढ़ाते है उनमें शिक्षक सुनील कुमार सिंहए पवन कुमारए शंकर प्रसाद गुप्ताए शिक्षिका मधु कुमारीए रंजू कुमारीए क्रांति कुमारीए रुक्मिणी देवीए शमिल है इसमें से एक शिक्षक को सरकारी कार्य को लेकर शंकर प्रसाद गुप्ता डिप्रेशन के रूप में वीडियो कार्यालय में काम दिया गया हैं।