September 16, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

अशोक धाम मंदिर में रखे गए प्राचीन मूर्ति उठाने का ग्रामीणों ने किया विरोध।

Ben News 24 Live


बिहार का दूसरा म्युजियम लखीसराय में बनकर तैयार है इसमें बौद्ध धर्म के कई प्राचीन मुर्तिया अशोक धाम से उठाकर एसडीओ अपने दलबल के साथ डीएम के आदेश पर लखीसराय के म्यूजियम में ले जा रहे थे सूचना पर ग्रामीणों ने मुर्ति ले जाने का जमकर विरोध किया ।

लखीसराय जिले के सुप्रसिद्ध अशोक धाम मंदिर परिसर में रखी गई देवी देवताओं के प्राचीन मूर्ति को लखीसराय संग्रहालय में रखे जाने का स्थानीय ग्रामीणों ने जमकर विरोध किया है। दरअसल बिहार का दूसरा संग्रहालय नगर थाना क्षेत्र के बालगुदर गांव स्थित बनाया गया है और जल्द ही बिहार सरकार मुखिया नीतीश कुमार के द्वारा इसका शुभांरभ होना है इसको लेकर अशोक धाम मंदिर में खुदाई के दौरान निकाली गई प्राचीन मूर्तियों को संग्रहालय एसडीओ के नेतृत्व में भेजा जा रहा था ।जिसको लेकर ग्रामीण काफी उग्र हो गए। इसके बाद अशोक धाम मंदिर ट्रस्ट के लोग एवं स्थानीय ग्रामीण व जिला प्रशासन की मौजूदगी में काफी देर तक हो हंगामा के बाद मूर्ति को पुनः मंदिर परिसर में ही रखा गया।


बाईट- इस संबध में लखीसराय के अनुमंडल पदाधिकारी चंदन कुमार के द्वारा बताया गया कि पूर्व से राज्य सरकार के द्वारा अशोक धाम मंदिर परिसर में रखे गए प्राचीन मूर्तियों को संग्रहालय में रखे जाने की सहमति बनी थी । एवं उक्त मामले में जिलाधिकारी के द्वारा निर्देश दिया गया था। इसके बाद ही मंदिर के अधिकारियों की मौजूदगी में रखे गए प्राचीन मूर्तियों को संग्रहालय भेजा जा रहा था। जिसकी जानकारी होते ही स्थानीय ग्रामीण मंदिर परिसर पहुंचकर अपना विरोध जताया। जिसकी सूचना जिलाधिकारी को दिए जाने के बाद जिलाधिकारी के निर्देश पर फिर से मूर्तियों को वापस स्थान पर रखा गया।