September 16, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

मुगेंर लोकसभा के सांसदीय क्षेत्र लखीसराय में चुनाव की पूर्ण तैयारी

Ben News 24 Live


बिहार के मुगेंर लोकसभा के सांसदीय क्षेत्र लखीसराय जिला के दो विधानसभा में मतदान और मतगणना तक की पूर्ण तैयारी जिला प्रशासन ने कर ली है। इस पर क्या बोले डीएम रजनीकांत ।
लखीसराय जिला मुगेंर सांसदीय क्षेत्र का एक छोटा सा जिला है जिसमें दो विधानसभा है एक लखीसराय तो दूसरा सूर्यगढ़ा विधानसभा है इस जिले की आबादी करीबन 12 लाख से अधिक है इस आबादी के हिसाब अबतक लखीसराय का पूर्ण विकास नहीं हो सका है। ज्ञात हो कि इस विधानसभा में आने वाले लोक सभा चुनाव से पूर्व बिहार सरकार निर्वाचन आयोग के अनुसार लखीसराय के जिला अधिकारी रजनीकांत के आदेश के आलोक में जिले के सभी बुथों का जायजा, पुलिस बलो की तैनाती तथा मतदान के दिन मतदाताओं को मिलने वाले हर सुविधा मुहिया करा दिया गया है इसको लेकर लोकसभा से पूर्व लखीसराय के जिला अधिकारी रंजनीकांत के द्वारा अपने दल बल के साथ मतदान केन्द्र का औचक निरीक्षण करते हुए निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी निर्देश का पालन किया गया है। आपको बता दे की लखीसराय जिले में कुल मतदाता 757137 है। जिसमें सुर्यगढ़ा विधानसभा 167 में मेल 189967 है फिमेल 164464 है अदर 1 है टोटल मतदाता 354432 है जबकि लखीसराय विधानसभा 168 में मेल 205112 है फिमेल 180106 है जबकि अंदर 10 है टोटल 385228 है। दोनो विधानसभा की बात करे तो कुल मतदाता 739660 है प्रतिशत 060 है। जेनरल रेसयों 872 है।
इस संबध में जिला अधिकारी रजनीकांत कुमार ने बताया कि लोकसभा चुनाव की तैयारी हो गई है इस लोकसभा चुनाव में लखीसराय के दो विधानसभा एक सूर्यगढ़ा और दुसरा लखीसराय है निष्पक्ष चुनाव को लेकर जहां टेरुबल एरिया है उसका पहचान हो गयी है जिस क्षेत्र मे मतदान होना है उस मतदान के लोकल एरिया में मजिस्ट्रेड को लगाया गया है जिसके द्वारा मतदान के समय में विडवना डालना और मतदाता को डराना धमकाना उन व्यक्तियों की पहचान हो रही है मतदान केन्द्र पर जो मतदाताओ को जो फेसलिटी मिलना है उसमें मतदान केन्द्र भवन की मरम्मति, शौचालय, बिजली और पानी की व्यवस्था करने की तैयारयां चल रही है। जो मतदान केन्द्र सवंेदनशील या नक्सल प्रभावित क्षेत्र है उन जगहो ंकैसे मतदान शंाित के प्रतिक कराना है उसकी तैयारी कर किया जा रहा है चुनाव आयोग के निर्देश पर एक दिशा दिया गया है जिस पर काम चल रही है जो नेशनल एवरेज वोटिंग है वह राज्य मे कमी है यही लखीसराय में एवरेज है जो लखीसराय में मतदाता है उसको जागरूक करने की अवस्था है। इसको लेकर जागरूकता चलाई जा रही है जिसमें घर घर जाकर मतदाओं को जागरूक किया जा रहा है जो हाल में 18 वर्ष पुरा किए है उनको भी मतदाता सूची में लोगो के द्वारा जोड़ने का काम किया जा रहा है। लखीसराय के जो जेनरल सूची तैयार उसके मुताबिक काफी कम है महिलाओ का प्रतिशत भी काफी कम है। हमलोग कोशिश कर रहे है कि अधिक से अधिक मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर ले जाकर हर हाल में लोगों को वोटिंग करने के लिए जोड़ा जाए है जो नक्सल एरिया है उसमें भी काम किया गया है अभी वर्तमान में नक्सल प्रभावित इलाके दो वटालियन कार्य कर रही है कहीं से भी कोई दिक्कत होने की संभावना नहीं रही है ये लोग हमेशा काम करते रहे है।