September 16, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

पेनियरबाय ने बिहार के रिटेलर्स के लिए शुरू किया खास क्लब इंद्रधनुष

Ben News 24 Live

वित्त वर्ष ‘23 -24’ तक क्लब में 10,000 रिटेलर्स को शामिल करने का लक्ष्य

पटना, भारत की विकास में रिटेल पार्टनरों के बेजोड़ योगदान को स्वीकार करते हुए, भारत के अग्रणी शाखाहीन बैंकिंग एवं डिजिटल नेटवर्क, पेनियरबाय ने देश के कोने-कोने में सामाजिक परिवर्तन को आगे बढ़ा रहे चुनिंदा छोटे रिटेलर्स के लिए अपने तरह का अनूठा एलीट क्लब – इंद्रधनुष लॉन्च किया है। यह क्लब किराना दुकानदारों, कस्टमर सर्विस पॉइंट्स (सीएसपी), ट्रैवल एजेंट और मोबाइल रिचार्ज स्टोर जैसे रिटेलर्स के प्रयासों के प्रति सम्मान का प्रतीक है, जिन्होंने स्थानीय लोगों के लिए उनकी पहुँच से बाहर रहीं बैंकिंग और गैर-बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराई हैं। इसका लक्ष्य वित्त वर्ष 23 -24 के अंत तक बेहतर प्रदर्शन करने वाले 10,000 रिटेलर्स को शामिल करना है।

क्लब के सदस्यों के लिए सर्विस सेंटर में प्राथमिकता डेस्क सहित विशेष सुविधाएं और इच्छानुकूल सर्विसिंग उपलब्ध होगी। इसके अलावा, कुछ चुनिंदा रिटेलर्स अपने-अपने क्षेत्रों में ब्रांड का चेहरा होंगे। वे रोल मॉडल होंगे जिनकी सफलता की कहानियों से देश में अधिक से अधिक रिटेल स्टोर प्रेरित होंगे और उन्हें अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षित करते हुए चेंजमेकर बनने की अपार क्षमता का एहसास होगा। इसके साथ, कंपनी का इरादा भारत को विकास और समावेशन के अगले स्तर तक ले जाने के इस अभियान में शामिल होने के लिए नए एजेंटों को प्रेरित और प्रभावित भी करना है।

लॉन्च के अवसर पर बोलते हुए, पेनियरबाय के संस्थापक, एमडी और सीईओ आनंद कुमार बजाज ने कहा, एक समावेशी समाज और मजबूत राष्ट्र बनाने के उद्देश्य से, पेनियरबाय राष्ट्र निर्माण में जुटे खुदरा विक्रेताओं को सशक्त बनाने हेतु लगातार प्रयासरत है। वे ऐसे लोग हैं जो स्थानीय समुदायों को परिभाषित कर रहे हैं एवं उन्हें आकार दे रहे हैं और इस देश के आर्थिक बनावट को समेटे हुए हैं। संकट के समय में, वे ऐसे फ्रंटलाइन योद्धा हैं जो हमेशा नागरिकों की सेवा में तत्पर रहते हैं। पेनियरबाय का इंद्रधनुष इन नायकों के प्रति आभार प्रकट करने का एक छोटा सा प्रयास है क्योंकि यही वो सैनिक हैं जो देश के हर कोने के वित्तीय व्यहवार में बदलाव ला रहे हैं।

पहले चरण में, यह क्लब देश भर के 250+ लास्ट माइल चौम्पियंस में से बिहार के 30+ अग्रणी रिटेलर्स को सम्मानित करेगा। इस सम्मान सूची में उन लास्ट माइल चौंपियनों के नाम शामिल हैं जिन्होंने अपने क्षेत्रों का उत्थान सुनिश्चित करने में हर बाधाओं को पार कर अपने असाधारण प्रयास से सकारात्मक सामाजिक प्रभाव कायम किया है। यह इन रिटेलर्स के धैर्य और दृढ़ता का परिणाम है कि कंपनी भारत को वित्तीय मुख्यधारा में लाने और समान आर्थिक विकास में योगदान देने के अपने संकल्प के साथ आगे बढ़ रही है।

पेनियरबाय (PayNearby) के इंद्रधनुष की कल्पना अंतिम मील के अग्रदूतों को सम्मान देने, उन्हें उनके जीवन-परिवर्तनकारी कार्य को जारी रखने के लिए प्रेरित करने और पूरे भारत में सतत विकास के लिए उनकी सर्वात्तम पद्धतियों को दोहराने के लिए की गई थी। यह उन रिटेलर्स के प्रयासों को स्वीकार करता है जो भारत को प्रगतिशील राष्ट्र बनाने के लिए बढ़-चढ़कर अपना कर्तव्य का निर्वहन कर रहे हैं और सुनिश्चित कर रहे हैं कि सभी के लिए बगल की दुकान पर सभी बुनियादी सेवाएं उपलब्ध हों। उदहारण के तौर पर बिहार के गोपालगंज के मोहम्मद सलाहुद्दीन की बात करते हैं। वे पेनियरबाय (PayNearby) रिटेलर हैं जो अपने समुदाय को डिजिटल और वित्तीय रूप से जागरूक बनाते हुए अपने ग्राहकों को डिजिटल वित्तीय सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। इसी तरह की कहानी बिहार भर के कई अन्य सूक्ष्म उद्यमियों की भी है। सीवान के नृपेंद्र कुमार साह, पटना के मोहम्मद अली आलम और वैशाली के रूपेश कुमार कुछ ऐसे ही नाम हैं, जिन्होंने अपने रिटेल स्टोर को बैंकिंग समय से परे, वित्तीय और डिजिटल सेवाएं, जो कि पहले या तो अनुपलब्ध थीं या उनका उपयोग कर पाना मुश्किल था, उपलब्ध कराने हेतु जनता के लिए उपयोगिता केंद्रों में बदल दिया है। 119 मिलियन से अधिक निवासियों वाला, बिहार भारत का तीसरा सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है। पीएमजेडीवाई के अनुसार, बिहार में 5.3 करोड़ से अधिक लाभार्थी हैं, जिनमें से 3.8 करोड़ से अधिक ग्रामीण और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में रहते हैं। यह एक बड़ी संख्या है जिनके लिए सेवाएं उपलब्ध कराया जाना आवश्यक है।

ये छोटे रिटेलर्स ऐसे गुमनाम नायक हैं जो अपने क्षेत्रों में स्केलेबल और स्थिर सामाजिक परिवर्तन लाकर समावेशी और साहस का आदर्श स्थापित कर रहे हैं। वे नकद निकासी, प्रेषण, आधार बैंकिंग, बिल भुगतान और रिचार्ज, बचत, यात्रा, डिजिटल भुगतान, बीमा जैसी सेवाओं को अपने स्टोर के माध्यम से उपलब्ध करा रहे हैं। अब, लखीसराय या मुंगेर या कटिहार या शेखपुरा और अन्य के दूरस्थ क्षेत्रों का कोई भी व्यक्ति पड़ोस के दुकान पर आवश्यक बैंकिंग सेवाओं का लाभ उठा सकता है। अब उन्हें इसके लिए लंबी दूरी तय करके बैंक या एटीएम तक जाने की जरूरत नहीं होगी। वर्तमान में, बिहार में 1.5 लाख से अधिक रिटेलर्स हैं जिनमें से 30+ ने अपने समाज को अधिक समृद्ध और अधिक मजबूत बनाने के लिए अपने प्रभावशाली योगदान के साथ क्लब में जगह बनाई है।

इंद्रधनुष एक नए और बढ़ते भारत की ज़िद के विभिन्न रंगों को दर्शाता है, और टैगलाइन नए भारत के मार्गदर्शक उन रिटेलर्स की ओर संकेत करती है जो राष्ट्र को भविष्योन्मुखी और समावेशी बने रहने में सहायता देकर मिसाल कायम कर रहे हैं और इस विकास का मार्गदर्शन कर रहे हैं। जिस तरह एक इंद्रधनुष नई आशाएं और उत्साह लाता है, उसी तरह हमारे खुदरा भागीदारों का विश्वास और दृढ़ता आशावादी, सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त एक ऐसे भारत की दिशा में मार्ग प्रशस्त कर रही है, जहां देश के हर कोने में सभी बैंकिंग और डिजिटल सेवाएं उपलब्ध हों। पेनियरबाय इंद्रधनुष उनकी कड़ी मेहनत और ‘एक राष्ट्र, एक सेवा’ की विचारधारा में उनके विशाल योगदान की स्वीकृति है। हमारा मानना है कि जब जब एक रिटेलर की प्रगति होती है तो एक समुदाय की प्रगति होती है। हमारा यह प्रयास है कि ये सामाजिक नवान्वेषक परिवर्तन के उत्प्रेरक बने रहें। इंद्रधनुष के साथ, पेनियरबाय इन उल्लेखनीय लास्ट माइल चौंपियनों के प्रयासों को पहचानकर और सशक्त समुदायों के निर्माण में अन्य लोगों को प्रोत्साहित करके सतत विकास को बढ़ावा देने का इरादा रखता है। इंद्रधनुष के साथ, हम सभी खुदरा विक्रेताओं को राष्ट्र निर्माण अभियान में शामिल होने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं। पेनियरबाय ज़िद आगे बढ़ने की!”