October 18, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

आवास सहायकों, पंचायत रोजगार सेवकों तथा विकास मित्रों की संयुक्त बैठक,

Ben News 24 Live

उप विकास आयुक्त ने सभी आवास सहायकों, पंचायत रोजगार सेवकों तथा विकास मित्रों की संयुक्त बैठक, लक्ष्य से बेहद कम आवास निर्माण को लेकर मांगा स्पष्टीकरण

जहानाबाद । जिले के हुलासगंज प्रखंड कार्यालय में उप विकास आयुक्त परितोष कुमार के द्वारा सभी आवास सहायकों, पंचायत रोजगार सेवकों तथा विकास मित्रों की एक संयुक्त बैठक प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी तथा प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी की उपस्थिति में की गई।

समीक्षा के दौरान पाया गया कि आवास प्लस योजना के अंतर्गत 1047 लक्ष्य के विरुद्ध मात्र 40 आवासों का निर्माण पूर्ण किया गया है। तृतीय किस्त की राशि मात्र 44 लोगों को दी गई है। पूछे जाने पर कोई भी आवास सहायक यह नहीं बता सके कि लाभुकों को प्रथम किस्त की राशि कब दी गई थी। पाया गया कि किसी भी आवास सहायक के द्वारा आवास निर्माण का अनुश्रवण और पर्यवेक्षण नियमित रूप से नहीं किया जा रहा है। जबकि विभागीय निर्देश के अनुसार प्रातः 7:00 बजे से क्षेत्र में ‘प्रातः कालीन भ्रमण’ करते हुए आवास के निर्माण का अनुश्रवण किया जाना है।

इस लापरवाही के लिए प्रखंड अंतर्गत सभी आवास सहायकों का एक दिन का मानदेय भुगतान स्थगित रखते हुए उनसे स्पष्टीकरण की मांग की गई कि क्यों नहीं एक दिन के मानदेय की स्थाई कटौती कर ली जाए। सहायकों को चेतावनी दी गई थी यदि वे अपने कार्य पद्धति में सुधार नहीं लाएंगे तो उनके विरुद्ध कार्रवाई करते हुए जीविका के पदाधिकारियों को आवास सहायक का कार्य आवंटित कर दिया जाएगा। आवास योजना के भूमिहीन लाभुकों को भूमि उपलब्ध कराए जाने की समीक्षा अंचल अधिकारी से की गई।

उन्हें निर्देश दिया गया कि हुलासगंज प्रखंड में 6 लाभुक भूमिहीन हैं। उन्हें 3 दिनों के अंदर भूमि उपलब्ध कराई जाए। आवास योजना के लाभुकों को 95 दिन की मजदूरी मनरेगा से दिए जाने के प्रश्न पर सभी पंचायत रोजगार सेवकों से पूछा गया कि इस वित्तीय वर्ष में कितने लाभुकों को मनरेगा योजना से 95 दिन की मजदूरी दी गई। इस पर पंचायत सेवकों के द्वारा कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी जा सकी। इससे क्षुब्ध होकर उप विकास आयुक्त के द्वारा सभी पंचायत रोजगार सेवकों से स्पष्टीकरण की मांग की गयी कि मानव दिवस सृजन हेतु आवास योजना के लाभुकों को मजदूरी का भुगतान क्यों नहीं किया जा रहा है।

उपस्थित विकास मित्रों को भी निर्देश दिया गया कि आवास निर्माण में लाभुकों की समस्या का निराकरण करें और उन्हें प्रोत्साहित कर आवास निर्माण के कार्य में तेजी लायें। प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि 25 जुलाई तक सभी चयनित लाभुकों को आवास योजना की द्वितीय किस्त की राशि उपलब्ध करा दी जाए। जल जीवन हरियाली अंतर्गत अमृत सरोवर बनाए जाने की समीक्षा में पाया गया कि हुलासगंज प्रखंड में अब तक मात्र दो ही अमृत सरोवर चयनित किए गए हैं जबकि हर पंचायत में एक अमृत सरोवर चयनित किए जाने का निर्देश पूर्व में ही कार्यक्रम पदाधिकारी को दिया गया था। इसे गंभीरता से नहीं लेने के लिए प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी से स्पष्टीकरण पूछे जाने का निर्देश दिया गया।

समीक्षा में पाया गया कि अमृत सरोवर योजनाओं में किये जा रहे कार्य की प्रगति काफी धीमी है। निर्देश दिया गया कि एक सप्ताह के अंदर अमृत सरोवर का कार्य पूर्ण किया जाए ताकि भारी बरसात की स्थिति में यह कार्य बाधित ना हो। प्रखंड विकास पदाधिकारी को प्रखंड स्तरीय सभी पर्यवेक्षी पदाधिकारियों एवं अधीनस्थ कर्मियों के साथ समन्वय बैठक करके सभी कार्यों में तेजी लाने का दिया निर्देश