September 19, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

तुंगी जाकर पान की खेती को नजदीकी से देखी डी.एम. उदिता सिंह

Ben News 24 Live

नवादा से रणजीत कुमार की रिपोर्ट।

नवादा:- *श्रीमती उदिता सिंह जिलाधिकारी नवादा ने आज स्थानीय जन प्रतिनिधियों के आग्रह पर तुंगी जाकर पान की खेती को नजदीक से देखे। काफी धूप और गर्मी के बावजूद भी जिलाधिकारी पगडंडी पर पैदल चलते हुए पान के दो घरों के अन्दर जाकर खेती का सूक्ष्म निरीक्षण किये।
उन्होंने उपस्थित पान के किसानों से फिडबैक प्राप्त किये। एक किसान ने बताया कि एक विगहा पान की खेती करने में 05 लाख रूपये की पूंजी लगती है। फसल अच्छा होने पर 10 लाख की कमाई हो जाती है। उन्होंने किसानों से पूछा कि आपको किस प्रकार की मदद चाहिए। स्थानीय किसानों ने बताया कि शीतल घर का निर्माण जिससे कि पान के पत्ते को एक सप्ताह तक सुरक्षित रखा जा सके। बाजार की आवष्यकता है जहां बिना बिचैलिये के हमलोग पान की पत्ती को लाभकारी मूल्य पर बेच सकें। कभी-कभी पान के पत्ते को औने-पौने भाव पर बेचना पड़ता है जिससे हानि होती है। डीआरडीए के द्वारा तुंगी और मंझवे में पान गृह का निर्माण किया गया है जो अभी तक अन उपयुक्त है। जिलाधिकारी ने स्थानीय मुखिया और किसानों को निर्देष दिये कि गया में जाकर शीतल घर का निरीक्षण करें जिसका निर्माण नवादा में भी किया जा सके। जिलाधिकारी ने स्थानीय किसानों को सरकार के द्वारा दी जा रही अनुदानों के संबंध में बताये। मंडी के लिए डीआरडी भवन को साफ-सुथरा कर उपयुक्त बनाने का निर्देष प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया।
“जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि पान की खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार के द्वारा संचालित सभी योजनाओं का लाभ सुलभ कराया जायेगा। इसके लिए जिला उद्यान पदाधिकारी को कई आवश्यक निर्देष भी मोबाइल के माध्यम से तत्काल दिया गया। उन्होंने पान की खेती से दोगुना मुनाफा प्राप्त करने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्देशष स्थानीय किसानों को दिये।
आज निरीक्षण के समय श्री सत्येन्द्र प्रसाद डीपीआरओ, श्री रितेष कुमार प्रखंड विकास पदाधिकारी, श्री लव कुष कुमार अंचल अधिकारी, श्री राजीव कुमार स्टोनो, तुगी के स्थानीय मुखिया के साथ दर्जनों किसान उपस्थित थे।