October 18, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

मखदुमपुर प्रखंड एवं अंचल का डीएम ने किया निरीक्षण दिए कई निर्देश , आवास सहायक से डीएम ने मांगी स्पष्टीकरण

Ben News 24 Live

जहानाबाद । जिले के जिला पदाधिकारी रिची पाण्डये द्वारा आज मखदुमपुर प्रखंड एवं अंचल कार्यालय का निरीक्षण कर संबंधित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को आवश्यक निदेश दिया गया। साथ ही मखदुमपुर प्रखंड अंतर्गत पुनहदा पंचायत में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का जाँच किया गया।
निरीक्षण के क्रम में जिला पदाधिकारी ने प्रखंड एवं अंचल कार्यालय के क्षतिग्रस्त फर्श तथा जर्जर दीवार की अवस्था पर खेद व्यक्त किया गया। जिसके लिए संबंधित पदाधिकारियों को अविलम्ब मरम्मती कराने का निदेश दिया गया। निरीक्षण में पाया गया कि कार्यालय में साफ-सफाई का अभाव है, जिसे पूरी तरह दुरस्त एवं सुदृढ़ करने का निदेश प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया तथा नियमित रूप से सफाई व्यवस्था बनाये रखने का निदेश भी दिया गया। निरीक्षण में जिला पदाधिकारी ने पाया कि कार्यालय में पंजियों एवं संचिकाओं का रख-रखाव ठीक तरीके से नहीं किया जा रहा है, जिसे अविलम्ब व्यवस्थित करने का निदेश दिया गया तथा क्षतिग्रस्त सामग्रियों की यथासंभव मरम्मती एवं अनुपयोगी वस्तुओं को नीलाम करने की अग्रेतर कार्रवाई करने का निदेश संबंधित पदाधिकारियों को दिया गया।
जिला पदाधिकारी ने प्रखंड विकास पदाधिकारी, मखदुमपुर को प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत पंचायत में पात्र लाभुकों को भुगतान नहीं करने पर आवास सहायक से स्पष्टिकरण करने का निदेश दिया तथा संबंधित प्रधानमंत्री आवास योजना हेतु प्राप्त आवेदनों को जाँचोपरांत अविलम्ब भुगतान करने की कार्रवाई करने का निदेश दिया। प्राप्त आवेदनों को ससमय आगत पंजी में संधारित करने का निदेश दिया गया।
जिला पदाधिकारी ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की समीक्षा किया तथा संबंधित पात्र लाभुकों को अविलम्ब भुगतान की कार्रवाई नियमानुसार करने का निदेश दिया। प्रखंड कार्यालय के रोकड़बही का जाँच किया गया, जिसमें नाजीर द्वारा अग्रीम राशि का समायोजन नहीं किये जाने पर जिला पदाधिकारी ने स्पष्टिकरण करने का निदेश दिया। साथ हीं अवकास पंजी (सी.एल. पंजी) का संधारण सही से नहीं किया गया था, जिसके लिए संबंधित से स्पष्टिकरण करने का निदेश जिला पदाधिकारी द्वारा दिया गया। जिला पदाधिकारी ने अंचल अधिकारी, मखदुमपुर को निदेश दिया कि बराबर पहाड़ी स्थित अवैध रूप से संचालित दुकानों को हटाया जाए तथा दुकानों को अविलम्ब बंदोबस्त करने का निदेश दिया गया। अंचल अधिकारी, काको को कार्यालय में संधारित संचिकाओं एवं पंजियों का सुव्यवस्थित रख-रखाव करने का निदेश दिया गया। निरीक्षण में जिला पदाधिकारी ने अंचल कार्यालय के सी.एल. पंजी, एल.पी.सी. पंजी, अतिक्रमणवाद पंजी, आगत पंजी, निर्गत पंजी, आर.टी.आई. पंजी, लोक शिकायत पंजी इत्यादि का के संधारण का जाँच किया, जिसमें पाया गया कि प्राप्त आवेदनों का संधारण नहीं किया जा रहा है, उसे अविलम्ब संधारित करने का निदेश दिया गया। जिला पदाधिकारी ने आर.टी.पी.एस. केन्द्र का निरीक्षण किया, जिसमें आर.टी.पी.एस. केन्द्र से दिये जाने वाले सुविधाओं हेतु प्राप्त आवेदनों का पंजी में संधारण नहीं किया जा रहा था तथा ससमय सेवाओं का निष्पादन भी नहीं किया जा रहा था, जिसके लिए जिला पदाधिकारी ने निदेश दिया कि सभी आवेदनों को पंजी में संधारित करें तथा आर.टी.पी.एस. केन्द्र पर दी जाने वाली सुविधाओं/ सेवाओं को ससमय निष्पादित करें। साथ हीं पंजियों के सभी काॅलमों को सही से प्रविष्टि कर बेहतर रुप से संधारित करने का निदेश दिया गया। जहानाबाद से दिनेश कुमार की रिपोर्ट।