September 16, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

लखीसराय जिले के इतिहासिक धरोहर पर आज लाखो पर्यटकों की लगी रही भीड़

Ben News 24 Live


बिहार के लखीसराय जिला के जिला समाहारणालय से सटे लाल पहाड़ी पर आज भाड़ी संख्या में पर्यटक पहॅुचे जिला प्रशासन भी रहे एलर्ट।
लखीसराय जिले के ऐतिहासिक धरोहर लाल पहाड़ी में लाखो लोग मकर संक्रांति के मौके पर पहॅुचे थे जहां बच्चे से लेकर बड़े बुर्जग पहॅुचे। आपको बता दे कि लखीसराय शहर बासियों के लिए आज का दिन मकर संक्राति पर्व का पंरपरागत दिन है जहां लोग लाल पहाड़ी पहॅुचकर एक अलोंकितं लुप्त को उठाते है। जिसका एक अलग स्थान है यहंा पर लोग हर साल की भांति इस साल भी लोगों की काफी भीड़ मकर सक्रांति के उपलक्ष में रही है यही नहीं जिला प्रशासन के द्वारा सुरक्षा का पूरा पुख्ता इंतजाम किया गया था आपको बता दें कि इसी इतिहास की धरोहर लाल पहाड़ी पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा खुदाई की बुनियाद डाली गई थी खुदाई के दरमियान कई धरोहर मूर्तियां तथा प्राचीन काल बोद्ध धर्म के इतिहासिक धातु बरामद हुई थी जो कि पटना के म्यूजियम हॉल में रखा गया यही नहीं लखीसराय में नये बने नवनिर्माण संग्रहालय में भी रखा गया है जो कि बिहार का दूसरा स्थान लखीसराय को माना गया है हालांकि इस संग्रहालय में अभी तक लोगों आने जाने का शुभांरभ नहीं हो पाया है लेकिन बनकर तैयार है इस समय मैं भी बौद्धिक धर्म और बोध धर्म का कई प्राचीन मूर्तियां लगाई गई है जो ख्ुालने के बाद एक अलग धरोहित धरोहर से जाना जायेगा। लोगों की बात करें तो इसी लाल पहाड़ी की धरती पर आकर दोपहर से ही लोगों ने खूब आनंद उठाया और बैठकर लोगों ने प्राचीन काल इतिहास रचेता के बारे में वार्तालाप कर इसके बारे में जाना। इस मकर संक्राति के मौके पर झुला, मिक्की माउस सहित विभिन्न तरह के झुला लगाया गया है।
बाईट-इस संबध में आये हुए पर्यटकों ने बताया कि यह लाल पहाड़ी एक ऐतिहासिक धरोहर हैजहां पंरमपरांगत समय से ही यहां पर आना जाना रहा है लेकिन जब इसकी धरोहर को और विस्तार करने को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री ने पहल की और खुदाई के बाद कई धरोहर निकला जिसे देखने आये लेकिन वंचित रह गये है कई लोगो ंने यह कह डाला कि हर साल की भांति इस जगह पर पुरे परिवार के साथ आये और आंनद उठाएं।