October 18, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

योगा एंड हेल्थी फ़ूड हैबिट्स, ए वे ऑफ लाइफ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन

Ben News 24 Live

दरभंगा ; ओरिएंटल कॉलेज आफ एजुकेशन दरभंगा में एन0 सी0 टी0 ई0 के निर्देशानुसार योगा एंड हेल्थी फ़ूड हैबिट्स, ए वे ऑफ लाइफ विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसके उद्घाटन सत्र में संसाधन पुरुष के रूप में विश्वविद्यालय जंतु शास्त्र विभाग के प्राध्यापक प्रोफेसर मोहम्मद नेहाल ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए हेल्दी हैबिट्स एवं वे ऑफ लाइफ विषय पर प्रकाश डाला।

उन्हों स्वस्थ जीवन के पांच मूल मंत्र बताए जिसमें,आप जो और जैसे हैं उस रूप में अपने आप को स्वीकार करना, प्रतिदिन संतुलित जल एवं भोजन अपने शरीर के आकार के अनुपात में वजन को संतुलित करने के लिए ग्रहण करना, सोने से पहले मोबाइल को स्विच ऑफ करके उससे निकलने वाली किरणों से अपनी आंखों को दूर रखना तथा गहरी नींद सोना ताकि जैविक घड़ी नियंत्रित रह सके, योगा को इस रूप में करना की प्रकृति के साथ सीधा समन्वय स्थापित हो सके तथा व्यवसाय को शौक से अलग करते हुए अपने प्राकृतिक शौक हो पूरा करने के लिए हफ्ते का कम से कम 10% समय निकालना, है। दूसरे सत्र में प्रो0 दिनेश कुमार ने दैनिक जीवन में योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए प्रमुख योगों का अभ्यास करवाया, जिसमे कॉलेज के प्रधानाचार्य सहित सभी शिक्षक एवं प्रशिक्षणार्थियों ने भाग लिया। कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत मिथिला की परंपरागत संस्कृति के साथ नेहा कुमारी के स्वगत गान तथा प्रधानाचार्य डॉ0 जी0 एम0 अंसारी के स्वगत अभिभाषण से हुआ। मंच संचालन प्रो0 मो0 सोहराब तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रो0 घनश्याम कुमार झा ने किया।


ज्ञात हो की प्रोफेसर मोहम्मद नेहाल नालंदा अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय राजगीर तथा केंद्रीय विश्विद्यालय साउथ बिहार के प्रथम रजिस्ट्रार तथा ललित नारायण मिथिला विश्विद्यालय मे विकाश पदाधिकारी तथा ए0 पी0 जे0 अब्दुलकलम विमेंस इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी दरभंगा,के डायरेक्टर रह चुके हैं, और लगभग 40 वर्षों के शिक्षण अनुभव के साथ अपनी विशिष्ठ शिक्षण शैली के कारण छात्रों के बीच काफी लोकप्रिय है।28 फरवरी 2023 को 65 वर्ष की आयु प्राप्त करते हुए विश्वविद्यालय सेवा से सेवानिवृत हो रहे हैं। इस अवसर पर उनकी सेवाओं को याद करते हुए महाविद्यालय परिवार के द्वारा उनके भावी सफल जीवन की कामना के साथ विदाई समारोह का आयोजन करते हुए सम्मानित किया गया।