October 18, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

शिक्षा दिवस के मौके पर मौलाना अबुल कलाम आजाद को किया गया याद।

Ben News 24 Live


दंरभंगा में शिक्षक दिवस के मौके पर स्वतंत्र भारत के प्रथम शिक्षा मंत्री, भारत रत्न मौलाना अबुल कलाम आजाद के जन्मदिवस पर ओरिएंटल कॉलेज आफ एजुकेशन, दरभंगा में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस का भव्य कार्यक्रम के साथ एक दिवसीय सेमिनार आयोजित की गई है।

इस अवसर पर मौलाना अबुल कलाम आजाद के भारतीय शिक्षा में योगदान विषय पर दो समानांतर तकनीकी सत्रों में बीएड सत्र 2022.24 के 49 प्रशिक्षणार्थियों के साथ.साथ शिक्षकों ने अपने.अपने पत्र प्रस्तुत किए। कार्यक्रम की शुरुआत कॉलेज के प्रधानाचार्य डॉ जी एम अंसारी की अध्यक्षता में हुई, जिसमे मंच संचालन प्रोफेसर सहरीश तैयबा, मुख्य संबोधन, प्रोफेसर घनश्याम कुमार झा तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रोफेसर मो0 सोहराब ने किया। प्रधानाचार्य डॉ जी एम अंसारी ने अपने संबोधन में कहा की मौलाना आजाद का जीवन दर्शन एवं शिक्षा दर्शन आज भी उतना ही प्रासंगिक है जितना के उनके दौर में था। वह एक महान दार्शनिक एवं शिक्षाविद थे जिसने आजाद भारत के हर वर्ग के लिए शिक्षा की मुक्कमल रूप रेखा तयार की जीस की वकालत आज तक की सरकारें करती आराही हैं और पूरा करने के लिए प्रयत्नशील रहती हैं।

सत्र 2021.23 के प्रशिक्षणार्थी दरभंगा के अलग.अलग विद्यालयों में 16 हफ्ते के इंटर्नशिप कार्यक्रम में हैए उन प्रशिक्षणार्थियों ने इंटर्नशिप हेतु आवंटित अपने.अपने विद्यालयों में वहां के छात्र.छात्रावो एवं शिक्षकों के साथ शिक्षा दिवस के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया। जिसमें विद्यालय के छात्र छात्राओं एवं शिक्षकों ने बड़ी संख्या में अपनी भागीदारी दिखाई।
़2 डॉ राजेंद्र प्रसाद बालिका उच्च विद्यालय, दरभंगा में शांभवी कुमारी, ऋतु कुमारी तथा नूरफिशा की अगुआई में शिक्षा के महत्व विषय पर भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमे प्रधानाचार्य के द्वारा सर्वश्रेष्ठ तीन बालिकाओं को उनके अच्छे संबोधन हेतु पुरस्कृत भी किया गया।