October 19, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

आस्था का महापर्व पर घाट की सफाई और सुप और नरियल फल की ब्रिकी सजी दुकान

Ben News 24 Live


लखीसराय में दीपावली के बाद लोक आस्था महापर्व छठ है इसको लेकर हर घाटो की सफाई की शुरूआत हो गई है। वही दुसरी और गंगा उफान होने के कारण इस बार किउल नदी में पानी का जलस्तर बढ़ा और घटा भी है

जिले के दर्जनों घाटो पर आने वाले श्रदालुओं की परेशानी से लोगों की चिंता बढ़ गया है जिसके कारण छठ वर्ती महिलाओं के लिए यह परेशानी का सबक बन सकता है। वही इस परेशानी को दुर करने के लिए घाटो की सफाई हो रही है तो दूसरी और पानी की जलस्तर भी बढ़कर घट गई है । इसको लेकर जिला प्रशासन ने भी अपनी सफाई अभियान की कवायत तेज की और जगहो जगहों पर सुरक्षा को बढ़ाये जाने की बात कही है। आपको बता दे कि इसको लेकर जिला प्रशासन भी घाटो का निरिक्षण किया है ताकि छठवर्ती महिलाओं की परेशानी कम हो सके। वही दूसरी ओर साफ करने वाले मजदुरों का कहना है कि नगर परिषद की ओर से तमाम घाटो की सफाई शुरू हो गई है कई घाटो पर सजावट पंडाल भी लगाये जा रहे है।

इस सबंध में स्थानीय लोग कन्हैया कुमार ने बताया कि नदी मे घाटो की सफाई नहीं हुई हर जगह पर कचरा बना हुआ है छठ पूजा के तीन चार शेष बचे होने पर सफाई अभियान तेजी से चलता है लेकिन अबतक कुछ पता नही चल पा रहा है दीपावली अभी खत्म हुई सफाई होगी।


इस संबध में अंचल अधिकारी संजय कुमार पंडित ने बताया कि छठपूजा को लेकर तैयारी चल रही है घाटो का निरिक्षण किया गया है लखीसराय मे कुल अठारह घाटो की सफाई हो रही है जिसमें बालिका विघापीठ, ब्लॉक घाट, बालू घाट, सूर्यनारायण घाट, महावीर स्थान घाट, धोवियां घाट, पथरा घाट, सूर्यमंदिर घाट, ओझवा पोखर, दालपट्टी घाट, यादव टोला और मुसहरी घाट सहित अन्य घाटो की सफाई की जा रही है।
जबकि इस संबध में लखीसराय पुलिस अधीक्षक पंकज कुमार ने बताया कि सभी घाटो पर पुलिस की पुक्ता इंतेजाम किया गया है हर घाट पर पुलिस बल के साथ गश्ती दल मोबाइल टाईगर का पहरा होगा । इसके पहले धनतेरस में बाजारों में सुरक्षा बल लगाया गया था दीपावली के दिन भी बडी संख्या में जगह जगह पर पुलिस बल दिया गया था इसी तरह छठ पूजा मे भी इंतेजाम रहेगा ताकि लोग शांति और सद्रभाव से छठ पर्व मना सके और कहीं भी कोई विवादित स्थल ना बने जिसका भी ख्याल रखा गया है बाजारो और सड़को पर सीसीटीवी कैमरा से भी पुलिस लाइन के कंटौल रूम से नजर बनाया जाएगा।