October 18, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

परिवार नियोजन पखवाड़ा की सफलता व स्वास्थ्य से संबंधित कार्यक्रम को लेकर बैठक

Ben News 24 Live

  • सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चानन में बीडीओ की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन
  • कोविड टीकाकरण, स्वास्थ्य सेवाओं की मानिटरिंग, नए हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर निर्माण को जमीन उपलब्ध कराने समेत अन्य बिंदुओं पर की गई चर्चा

लखीसराय, 30 अगस्त। मंगलवार को जिले के चानन प्रखंड मुख्यालय परिसर स्थित सभागार हाॅल में 05 सितंबर से मिशन परिवार विकास अभियान के तहत शुरू होने वाले परिवार नियोजन पखवाड़ा की सफलता एवं स्वास्थ्य विभाग से संबंधित विभिन्न कार्यक्रमों की मानिटरिंग सुनिश्चित कराने को लेकर एक बैठक आयोजित की गई। जिसकी अध्यक्षता बीडीओ विनोद कुमार सिंह ने की एवं संचालन लखीसराय सदर पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने किया । बैठक में स्वास्थ्य विभाग, आईसीडीएस समेत अन्य विभागों के पदाधिकारी और कर्मियों के अलावा प्रखंड प्रमुख, उप प्रमुख, मुखिया, वार्ड सदस्य, विकास मित्र समेत अन्य जनप्रतिनिधि शामिल हुए। बैठक के दौरान मुख्य रूप से परिवार नियोजन पखवाड़ा की सफलता, 12 से 14 आयु वर्ग के शत-प्रतिशत किशोर-किशोरियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने समेत स्वास्थ्य विभाग से संबंधित विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों को सुदृढ़ और मजबूत बनाने के लिए नियमित तौर पर मानिटरिंग करने समेत अन्य बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक जरूरी विचार-विमर्श किया गया।

  • नए हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर निर्माण को लेकर जमीन उपलब्ध कराने पर भी की गई चर्चा :
    बीडीओ विनोद कुमार सिंह ने बताया, बैठक के दौरान प्रखंड में संचालित हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर में उपलब्ध सुविधाओं का सामुदायिक स्तर पर लोगों को लाभान्वित कराने के लिए लगातार मानिटरिंग करने पर चर्चा की गई। साथ ही प्रखंड में निर्माण होने वाले नए हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर निर्माण को लेकर जमीन की उपलब्धता सुनिश्चित कराने को लेकर मौजूद जनप्रतिनिधियों एवं संबंधित पदाधिकारियों से आवश्यक विचार-विमर्श किया गया। इसके अलावा 05 सितंबर से शुरू होने वाले परिवार नियोजन पखवाड़ा की सफलता को लेकर सभी जनप्रतिनिधि से अपने-अपने स्तर से भी योग्य लाभार्थियों को प्रेरित करने समेत अन्य बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई।
  • परिवार नियोजन पखवाड़ा को सफल बनाने के लिए मौजूद जनप्रतिनिधियों से सहयोग की अपील :
    लखीसराय सदर पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया, जिले में 05 सितंबर से मिशन परिवार विकास अभियान के तहत परिवार नियोजन पखवाड़ा का शुभारंभ होगा। जिसकी सफलता को विभागीय स्तर से आवश्यक तैयारी शुरू कर दी गई है। किन्तु, हर हाल में पखवाड़ा का सफल संचालन सुनिश्चित कराने को लेकर जनप्रतिनिधियों एवं सामुदायिक स्तर पर लोगों के सहयोग एवं एक-एक लाभार्थी तक परिवार नियोजन के संदेश पहुँचाने की भी जरूरत है। इसलिए, बैठक में मौजूद जनप्रतिनिधियों से पखवाड़े की सफलता को लेकर अपने-अपने स्तर से लोगों को प्रेरित करने की अपील की गई । इसके अलावा उन्होंने भी प्रखंड वासियों से अपील की है कइ सभी योग्य लाभार्थी निश्चित रूप से परिवार नियोजन के साधन को अपनाने के लिए आगे आएं। यह पखवाड़ा 24 सितंबर तक चलेगा। वहीं, उन्होंने बताया, हेल्थ एण्ड वेलनेस सेंटर के संचालित खाता (पासबुक) को जनप्रतिनिधियों के साथ संयुक्त कराने, स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ और मजबूत बनाने समेत अन्य बिंदुओं पर भी विस्तार से चर्चा की गई।
  • शत-प्रतिशत किशोर-किशोरियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने पर भी दिया गया बल :
    लखीसराय सदर पीएचसी के आर आई नोडल डाॅ विजेंद्र कुमार ने बताया, बैठक के दौरान 12 से 14 आयु वर्ग के शत-प्रतिशत किशोर-किशोरियों का कोविड टीकाकरण सुनिश्चित कराने पर बल दिया गया। जिसे सार्थक रूप देने के लिए मौजूद जनप्रतिनिधियों से भी सहयोग करने की अपील की गई । वहीं, उन्होंने कहा, मैं प्रखंड वासियों से भी अपील करता हूँ कि जो अपने बच्चों का अबतक किसी भी कारण वश टीकाकरण नहीं करा पाएं, वह जल्द से जल्द टीकाकरण करा कर अपने बच्चे को इस घातक महामारी से सुरक्षित करें।