October 18, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

अबतक नहीं पहॅुच पाया है नवघरा मुसहरी टोला रामपुर मे सात निश्चय योजना का लाभ

Ben News 24 Live


लखीसराय जिले के सूर्यगढ़ा प्रखंड अतंगर्त रामपुर पंचायत के नवघरा मुसहरी टोला गांव के महादलित बस्ती में अबतक नहीं पहॅुची है सात निश्चय योजना का लाभ जबकि सरकार की यह महत्वपूर्ण योजना में से यह एक है महादलित की बस्ती में लोगो ने अपनी नाराजगी को लेकर हल्ला बोला।


लखीसराय जिले के रामपुर पंचायत में बिहार सरकार और भारत सरकार की चल रही है एक महत्वपूर्ण योजना सात निश्यच योजना और हर घर नल जल योजना, इंदिरा आवास योजना, बेरोजगारों को रोजगार देने की योजना का लाभ नहीं मिल पाया है जिससे लोग परेशान तो है कि इस योजना अपने घर तक पहॅुचाने को लेकर महिला और पुरूषों ने जमकर हल्ला बोला है। इस गांव में लोग पानी की एक बुंद के लिए तरस रहे है ये लोग अपनी प्यास बुझाने को लेकर रामपुर पंचायत के मोर पर सैकड़ों घर की महिलाएं हर दिन सुवह में लाइन लगाकर एक कुंए से पानी भरती है। यहां तक कभी ऐसा भी होता है कि लोग पानी को लेकर मारपीट तक कर लेते है।

महिलाओ का कहना है पानी की किल्लत की बजह से लोगो की परेशानी होती है सरकार के द्धारा सालो से चल रहे हर घर नल जल योजना का लाभ अबतक नहीं मिल पाया है कई ऐसे गांव है जहां इसकी सूविधा मिल चुकी है आज से कुछ साल पहले एक बोरिग गांव में कराया गया, लेकिन किसी घर में पानी नहीं पहॅुची स्थानीय जनप्रतिनिधि को कहने पर भी ध्यान नहीं दिया जाता है। इंदिरा आवास योजना का भी यही हाल है सरकार के द्धारा वंचित जमीन महादलितो को दिया गया पर्चा जो राजस्व के द्धारा एक डीसमील उपलबध कराया गया है लेकिन पर्चा किस जमीन ओर कहां उपलब्ध कराया गया है इसका अता पता हमलोगों को नहीं है। सरकार के द्धारा बंचित घरो और गांवों में बिजली पहॅुचाई जा रही है लेकिन अबतक हमारे गांव मे पोल गाड़ दिया गया है लेकिन बिजली घर तक नहीं पहॅुच पायी है और किसी अधिकारी या विभागीय कर्मी हमारी समस्याओ को सुनने तक नहीं आती है। इसी बिन्दुओं पर लोगो ने हल्ला बोला है जिसमें महिला और पुरूषों एकत्रित होकर सरकार तक अपनी आवाज को पहॅुचाने को लेकर एक साथ हल्ला बोला है।
मौजूदा अरूणा देवी का कहना है कि पानी,बिजली, शोचालय तक की सुविधा नहीं है बच्चे भी कोसो दुर पढ़ने के लिए जाता है जहां पढ़ाई की व्यवस्था नहीं है।


वही दुसरी ओर गांव के चलित्रर मांझी ने बताया कि हर सुवधिाओं से वंचित है लोग कई दिनो से बिजली पानी तथा सुविधा नहीं पहॅुच पायी है बिजली की तार बिछाया गया है पर बिजली उपलबध नहीं कराया गया है। इस संबध में ख्ेात मजदुर युनियन संघ के लीडर संजय कुमार अनुरागी ने बताया कि इस गांव में शौचलय की व्यवस्था नहीं है । बिजली नही पहॅुची, इंदिरा आवास योजना का लाभ मिला है लेकिन दंबगों के द्धारा उनके मकान को बनाने के लिए नहीं दिया जा रहा है यहां कि आबादी हजारों की संख्या में कोई भी अधिकारी से लेकर जिला अधिकारी तक इन महादलित की बस्ती में नही आए है जिसका नतीजा है कि अबतक लोग सूविधा से वंचित है।