October 18, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

जिले के 25 पंचायतों में होगा ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन का कार्य

Ben News 24 Live


उप विकास आयुक्त महोदय के द्वारा लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेस 2 के तहत ODF- S & ODF- plus की समीक्षा की गई समीक्षा के दौरान पूर्व में बने शौचालय का शत प्रतिशत उपयोग एवं शौचालय विहीन परिवारों को लाभान्वित करने के लिए सूचीबद्ध करने एवं सामुदायिक शौचालय बनाकर सभी को अच्छादित करने के लिए निदेेश दिया गया |
समीक्षा बैठक में बताया गया कि जिले के 25 पंचायतों में जल्द से जल्द ठोस तरल एवं अपशिष्ट प्रबंधन का कार्य करने का सभी GPIC को निर्देश दिया गया, साथ ही सामान खरीददारी प्रक्रिया को जल्द से जल्द पूर्ण करने का निदेश दिया गया बाकी रह गए स्वच्छताकर्मी एवं पंचायत पर्यवेक्षक का चयन जल्द करने और उन्हें प्रशिक्षित करते हुए कार्य में गति प्रदान करने का निदेश दिया गया है ।
सभी लक्षित 25 पंचायतों में से कुल 15 पंचायतों का NOC अप्राप्त है वैसे पंचायतों / प्रखंडो को जल्द NOC भेजने का निदेश दिया गया है । तथा शेष 10 पंचायतों में WPU जल्द निर्माण करा लेने का निदेश दिया गया जिससे की पंचायतों में उत्पन्न अजैविक अपशिष्ट को Rycycle,reuse , और शेष बचे अपशिष्ट का सही से निस्पादन किया जा सके।
बैठक में जिला समन्वयक माधवेंद्र कुमार तथा जिला सलाहकार ( SLWM ) पिंकू कुमार के साथ ही साथ चयनित सभी ग्राम पंचायत के मुखिया, सचिव एवं सभी प्रखंड समन्वयक उपस्थित थे।