October 18, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

कला दिवस पर लाल पहाड़ी पर पहली बार होगा सांस्कृतिक कार्यक्रम

Ben News 24 Live

बिहार के लखीसराय जिला समाहारणालय से महज 500 मीटर की दुरी पर स्थित लाल पहाड़ी जहॉ इतिहासिक कई प्राचीन मुर्तिया अद्रभुत मिली है उसे पर्यटन स्थल घोषित करने से पहले जिला अधिकारी के नेतृत्व में पहली बार सांस्कुतिक कार्यक्रम आयोजन होगा।

लखीसराय जिले के हसनपुर नगर स्थित वार्ड नं 31 अंतर्गत लाल पहाडी पर जिला प्रशासन की ओर से पूर्व संख्या के बेला पर संध्या 4 बजे सांस्कृतिक कार्यक्रम होना है। जिसको लेकर आज सुवह लखीसराय के जिला अधिकारी मिथिलेश मिश्र, नगर परिषद पदाधिकारी अमित कुमार और लाल पहाड़ी संग्रहालय के अध्यक्ष डॉ अमित कुमार और अन्य जिला प्रशासन के नेतृत्व में लाल पहाड़ी का औचक निरिक्षण किया गया है। इस मौके पर जिला अधिकारी ने लाल पहाड़ी पर बीते बरसात समय होने बाली वर्षा खत्म होने के बाद उगे पूरे वृक्ष जंगल को साफ करने और विभिन्न जगहों पर पौधा रोपने, पहाडी दिशा की ओर चारो और पोल गार कर बिजली की व्यवस्था, सीढ़ीयों के अलग बलग पाइप लगाने, सीढ़ी की मरम्मती कार्य करने, त्वर्रत दरबाजा बनाने, भवन निर्माण की मरमती कार्य करने और जहां तहा पर रखे मुर्तियों को मंच तक संचालन द्वार पर रखने का आदेश जारी किया गया है। यही नही सांस्कृतिक कार्यक्रम में कलाकारो के द्वारा प्रस्तृती कला के बाद लाल पहाड़ी से निकले मुर्तियों का आभुषण अंग को लोग देखगें इसके बाद लगातार लखीसराय और लाल पहाडी पर अतंर जिला से आये पर्यटकों को सुविधा उपलब्ध की विशेषता की भी जानकारी लोगों तक पहॅुचेगी।

ज्ञात हो कि इस लाल पहाड़ी गोतम बुद्व की नगरी रही है यहा पर कई भवन बनी है जो वर्तमान में ढंका मिट्टी से भरा परा था । प्राचीन काल के समय मुगल सामा्रज्य के समय इसी लाल पहाड़ी राजा पाल वंश की कई पटरानियों का वास होता था ऐसा मान्यता थी। लाल पहाडी पर करीबन बीस साल पहले अद्रभुत मुर्तिया भी निकली इसके बाद इसकी जानकारियों कई जगहो पर पहॅुची पर्यटक विभाग ने लोगों की मांग पर इसका निरीक्षण किया जिसके बाद बीते 25 नवम्बर 2017 को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के कर कमलों के द्वारा खुदाई का शुभांरभ किया गया था दो साल बाद इस लाल पहाडी की खुदाई शुरू हुई जहां कई अद्भुत मुर्तियों छोटी छोटी निकली जिसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, पूर्व संसाधन सह जल संसाधन, योजना एवं विकास मंत्री राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह, सांसद बीणा देवी , कला एंव सांस्कुतिक एवं युवा विभाग के कृष्ण कुमार श्रृर्षि ,ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार, स्थानीय विधायक विजय कुमार सिंहा तथा लोकल पार्टियों के कई जनप्रतिनिधि सहित पर्यटक विभाग के अधिकारियों के द्वारा लाल पहाड़ी का औचक निरीक्षण किया और निकले मुर्तियों को प्राचीन काल में विशेषताओं को गहराई जानकारी लेकर इसे देखा गया कुछ ऐसी मुर्तिया भी निकली जो कि लखीसराय और पटना के संग्रहालय में रखा गया है। कई मुर्तियों को लखीसराय इंद्रदमेनश्वर मंदिर में भी रखा गया है।

इस संबध में लखीसराय के जिला अधिकारी मिथिलेश कुमार मिश्र ने बताया कि लखीसराय का सौदर्ध्य है हमारी यह विरासत लाल पहाड़ी है विहार दिवस कला 18 तारीख को मनाया जाता है इसके पूर्व संख्या के बेला पर लाल पहाड़ी पर पूर्व संख्या दो घंटे का सांस्कृतिक कार्यक्रम रखा गया है उसकी तैयारी पर निरीक्षण किया गया है जिसमें सभी लोग आमंत्रित है इस कार्यक्रम के बाद लोगों को लाल पहाड़ी आना पर्यटकों की आना जाना शुरू हो जायेगा लोग यहां के इतिहास को लोग जानेगें। कार्यक्रम के बाद जो भी बाते लोगों से सुनने को मिलेगा उस पर विचार किया जायेगा। आज के निरीक्षण में सभी सर्वप्रथम कार्यक्रम को सफल बनाना है सुरक्षात्मक बाढ़ थी उसे अभिलंब ठीक करना है यहां पर्यटको के सुविधा के तौर साफ सफाई होनी है कई जगहों लगे सीसीटीवी कैमरा की मरम्मती कार्य होना है जहां तहां पहाड़ी चोटिया विखरी है उनको सही जगह पर रखते हुए, यहां पर पानी की व्यवस्था, विजली सुचारू रूप से चलाने और अन्य सुविधा को जल्द ठीक करने को कहा गया है।