October 18, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

प्रधान लिपिको के साथ डीएम ने की बैठक

Ben News 24 Live


जहानाबाद । जिले के
जिला पदाधिकारी रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में आज समाहरणालय अवस्थित ग्राम प्लेक्स भवन में जिले के समस्त विभागों/कार्यालय के प्रधान लिपिकों के साथ जिला स्तरीय मासिक बैठक आयोजित किया गया।
बैठक में बताया गया कि स्वास्थ्य विभाग से संबंधित लोकायुक्त के 16 मामले लंबित थे, जिनमें 13 का निष्पादन कर दिया गया है, और 03 को शीघ्र कर दिया जाएगा तथा पी०एच०ई०डी० से संबंधित लोकायुक्त के 07 मामले लंबित है, जिसमें बताया गया कि 06 का निष्पादन कर दिया गया है, और 01 को शीघ्र कर दिया जाएगा। अन्य विभागों को मिलाकर कुल 24 मामलें है, जिसे अविलंब निष्पादित करने का निदेश दिया गया।
जिला पदाधिकारी ने सभी पदाधिकारी को सी०डब्लू०जे०सी०/ एम०जे०सी० से संबंधी मामले के लिए पूरी तरह अधिवक्ता पर निर्भर नही रहने एवं मामलों का गहन अवलोकन तथा अध्ययन कर न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत करने का निदेश दिया। जिला पदाधिकारी ने सभी प्रधान लिपिकों को निदेश दिया कि सेवांत लाभ के मामलों को ससमय निष्पादित करें।
जिला पदाधिकारी ने सभी प्रधान लिपिकों को निदेश दिया कि अपने-अपने कार्यालयों का रोकड़वही, आगत-निर्गत पंजी, रक्षी संचिका, उपस्थिति पंजी, अनुक्रमणी पंजी को अद्यतन रखें। साथ हीं कर्म पुस्तिका खोल कर अद्यतन रखें। उन्होंने सभी प्रधान लिपिकों को निदेश दिया कि कर्म पुस्तिका में केवल पूर्ण रुप से मामलों को अंकित करें। जिस संचिका में कार्य पूर्ण नही हुआ है उसमें अनुपालन संबंधित कार्रवाई करें अन्यथा जांच में अनियमितता पाये जाने पर कार्रवाई की जाएगी।
जिला पदाधिकारी ने जिला स्थापना उप समाहर्ता को निदेश दिया कि जहा भी रोकड़वही अद्यतन नहीं है उसे अद्यतन नही करने के लिए स्पष्टिकरण करें। उन्होंने अंकेक्षण से संबंधित मामलों का भी अनुपालन करने का निदेश दिया। जिला पदाधिकारी ने विद्युत संरक्षण के मद्देनजर सभी को निदेश दिया कि कार्यालय कक्ष में नहीं रहने अथवा पदाधिकारी के उपस्थित नहीं रहने के क्रम में अनावश्यक बल्ब, पंखा इत्यादि का उपयोग ना करें। ऐसा करते हुए पाये जाने पर भी कार्रवाई की जाएगी। लंबित विद्युत विपत्रों का भुगतान कर दें। साथ हीं सौर ऊर्जा का कनेक्शन लेने का प्रयास करें। साथ हीं कार्यालय में साफ-सफाई तथा रख-रखाव पर भी विशेष ध्यान रखने का निदेश दिया, उन्होंने बताया कि प्राय: ऐसा देखा जा रहा है, कि कार्य हो रहा परन्तु कार्यालय का उपस्कर टूटा हुआ है, जिसके कारण संचिका का सही से रख-रखाव नहीं हो पा रहा है तथा उचित कार्यालय प्रबंधन नही रहने की स्थिति में को कार्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है, इसे भी अविलंब ठीक करने का निदेश दिया गया। साथ हीं जर्जर सरकारी भवनों का सूची तैयार करने का भी निदेश दिया गया है, ताकि उसकी मरम्मती करायी जा सके। सभी कार्यालय को अतिक्रमण मुक्त रखने का निदेश दिया गया। साथ ही कार्यालय परिसर अथवा सरकारी भवन पर बाहरी पोस्टर/बैनर/ फ्लैक्स इत्यादि नहीं लगा होना चाहिए और कही भी कोई व्यक्ति पान/गुट्टका इत्यादि थुकता है अथवा गंदा करता है तो अविलंब कार्रवाई करें तथा परिसर को साफ रखने का निदेश दिया गया।
बैठक में जिला पदाधिकारी ने सभी कार्यालय प्रधान को एच०आर० एम०एस० का मिलान 15 जून तक हर हाल में कर लेने का निदेश दिया गया। साथ हीं सरकार के निदेशानुसार 15 जून तक अपने कार्यालय में बायोमैट्रिक मशीन लगा कर उपस्थिती दर्ज करना सुनिश्चित करें और ई- आफिस लागू करने के लिए दो दिनों में पदाधिकारी एवं कर्मी का सभी डाटा एन०आई०सी० को उपलब्ध कराने का निदेश दिया गया। जहानाबाद से दिनेश कुमार की रिपोर्ट ।