October 18, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

8 वर्षो के बाद अधुरे बने कृमिला पार्क का निरीक्षण डीएम के हस्तक्षेप के बाद जगी आस

Ben News 24 Live


बिहार के लखीसराय में सन 3 जूलाई 1916 में कुर्मिला पार्क की बुनियाद डाली गई थी जो कि जिला समाहारणालय से महज कुछ ही दूरी पर है जिसका आज औचक निरीक्षण जिला अधिकारी ने की है इस मौके पर कई अधिकारी और जनप्रतिनिधि भी मौजूद रहे।
लखीसराय शहर के नगर परिषद वार्ड संख्या 30 मैं बने कृमला पार्क का जिलाधिकारी मिथिलेश मिश्र के द्वारा निरीक्षण किया गयाए दरअसल लखीसराय शहर में कोई पार्क नहीं रहने को लेकर नगर परिषद की पहल पर कृमला पार्क का 3 जूलाई 1916 बुनियाद डाली गई थीए जो कि जिला मुख्यालय से महज कुछ ही दूरी पर स्थित है। लेकिन उचित रखरखाव और स्थानीय जनप्रतिनिधि के अनदेखी से यह पार्क अपने बेबसी पर आंसू बहा रहा है । लखीसराय शहर के लोगों का सपना अधूरा रह गया। लखीसराय शहर के आम लोगों की सुविधा को लेकर कृर्मिला पार्क का निर्माण कार्य नगर परिषद के द्वारा सन 3 जुलाई 1916 में बिहार सरकार में बने तत्कालीन ग्रामीण विकास मंत्री सह जिला प्रभारी मंत्री श्रवण कुमार के कर कमलो के द्वारा शिलान्यास किया गया था । इस पार्क के निर्माण कार्य को लेकर नगर परिषद वार्ड संख्या के तत्कालीन वार्ड पार्षद सह मुख्य पार्षद सुनीता देवी के हस्तक्षेप के बाद नगर परिषद ने 2017 में मेसर्स एनर्भी इंफा एजेन्सी को 20 लाख आवंटित करते हुए चयनित जगह पर पार्क की चार दिवारी निर्माण का कार्य भार सौपा । बाद मे कार्य करने के बाद फिर 26 लाख आंवटित किया गया है जिसमें कई जनसुविधा निर्माण कार्य किया गया, जिसमें लाइट की व्यवस्थाए बैठने के लिए पार्क और पौधारोपण कार्य किया गया है। बाद में किसी कारण संवेदन के द्वारा राजनीतिक दबाब या किसी कारण निर्माण कार्य अधुरा रहा जिसके कारण लखीसराय आम लोगों के लिए बन रहे कृमला पार्क का ग्रहण लग गया बीते 8 वर्षो तक निर्माण कार्य बाधित रहा एजो भी विकास कार्य किए गए उसमें लाइट और चार दिवारी भी टुट कर गिर गए और बने पार्क जंगल की तरह दिखने लगे। जिलाधिकारी मिथिलेश मिश्र के द्वारा निरीक्षक को लेकर स्थानीय लोगों में एक उम्मीद नजर आई।


बाईट- लखीसराय के जिला अधिकारी मिथिलेश मिश्र ने बताया कि नगर परिषद लखीसराय के द्वारा पूर्व में ही कुर्मिला पार्क का निर्माण कार्य की शौन्दीकरण की शुरूआत किया गया था आज हमलोगों ने इसका मुयाना किया है जो इसमे विकसीत विकास करने की जरूरत होगी उसको किया जायेगा विभागीय कार्यवाही जो हो सकता उसको किया जायेगा। साथ ही इन्होने राजनीतिक और संवेदन पर पुछे गए सवाल पर कहा कि इसपर खासकर हमको जानकारी नही है लोगों की जमीन है लोगों को सुविधा मिलनी चाहिए वह मिलेगी आज निरीक्षण किया गया है । दशहरा पर शहर वासियों को एक सदेंश दिया है और कहा कि हाल के दिनों में स्वच्छता ही सेवा पर्व मनाया है जो कि पिछले 15 दिनों में काफी साफ सफाई हुआ है इस अभियान को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। अभी पर्व व्यौहार का समय अगले एक महीना तक है सभी लोग चाहेगें देवी देवता का आगमन होे देवी देवता आगमन के लिए गंदी जगह पर नही बुलाया सकता है लखीसराय के लिए वैसे भी लोग कहते है कि देवी देवताओं के लिए अच्छी जगह है इससे पहले दैनिक गुण की तरह स्वच्छता और साफ सफाई हो । हमलोग अपील करते है ज्यादा से ज्यादा लोग अपने घर आंगन और सड़क की सफाई करे नगर परिषद के द्वारा लगाएं गऐ कचरा डब्बे में कुडा को डाले। या फिर नगर परिषद की टीम कर्मी को कचरा को सौपने का काम करें।