September 19, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

चलो श्रृंगी ऋषि के द्वार जहां श्री राम मुंडन संस्कार दशरथ कराएं थे।

Ben News 24 Live

बिहार के लखीसराय बाजार समिति के समीप से चैती दुर्गा स्थान से श्री राम मुंडन संस्कार मोटर साईकिल एंव चार पाहिया से चलो श्रृंगी ऋषि धाम भव्य शोभा यात्रा निकाली गई है जिसमें सैकड़ो से अधिक संख्या में लोगों ने बढचढ़़ महिला और पुरूषों ने हिस्सा लिया। पूरा बाजार श्री राम और हनुमान के पंताको से सजया गया है पूरा महौल श्री राम से गुणगुणा उठा शहर में काफी भीड़ देखी गई है।इस शोभा यात्रा में संत माइकल्स स्कूल के छात्र एवं छात्राओं ने भी श्रीराम पर आधारित गीतों का वर्णन करते हुए नृत्य सड़को पर दिखाया है। ज्ञात हो कि कल आयोध्या में श्री राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन होना है इसी के उपलक्ष्य में पुरा शहर भंक्तिमय होते हुए मोटर साईकिल और चार पहिया से श्रृंगी ऋषि धाम लोग पहॅुचगें। यही वह श्रृंगी ऋषि धाम स्थान है जहां कई राजाओं के साथ राजा दशरथ अपनी पत्नी के साथ पहॅुचे थे और बाबा श्रृंगी ऋषि से बच्चे की पुत्र प्राप्ति को लेकर मनंत मांगे थे मनंत पुरी होने के बाद राजा दशरथ ने अपने चार पुत्रों श्रीरामए लक्ष्मण ए भरत और शत्रुध्धन का मुंडन संस्कार कराया था तब से आज तक लोग दुर दराज से आकर पुत्र प्राप्ति का लेकर श्रृंगी ऋषि लेकर आते है और मनते मांगते है पूरा होने पर लोग मुंडन सस्कार भी कराते है।


बाईट. पूर्व सूर्यगढ़ा विधायक प्रेम रंजन पटेल ने बताया कि आज श्री राम का आयोध्या में आगमन होने जा रहा है इसको लेकर लखीसराय से श्रृंगी ऋषि धाम तक एक भव्य शोभा यात्रा निकाला गया है जो कि श्रृंगी ऋषि धाम मंदिर के पास समापन होना है श्रृंगी ऋषि धाम मंदिर का वर्णन रामायण में भी किया गया है यहां पर राजा दशरथ खुद पैदल चलकर आये थे जहां प्रभु श्री राम की जन्म की मंनत मांगे थे जन्म के बाद राजा दशरथ अपने पुरी सेनानियों के साथ अपने पुत्र श्रीराम के साथ चार पुत्रों का मुंडन कराया था यही नही यहां पर भव्य यज्ञ भी कराऐं। आज श्रृंगी ऋषि धाम में जो विकास कार्य हुए वह मेरे कार्यकाल में ही हुई हमने भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को भी पत लिखा है कि श्रृंगी ऋषि धाम को सर्किट हाउस तक सड़क निर्माण कर जोडने की बात कही है पत्र का जबाब भी आया है कि इसे पर्यटक स्थल तक जोडा जायेगा विभागीय कार्यालय को भार सौपा गया है।
बाईट.श्री राम महोत्सव समिति के अध्यक्ष सुधीर कुमार ने बताया कि लखीसराय मे प्रभु श्री राम का मुंडन संस्कार जहां हुआ था उसको लेकर बाजार समिति चैती दुर्गा स्थान एक शोभा यात्रा निकाला गया है जिसका खास मकसद पूरा देश में जनाना ही मकसद है ताकि पुरा देश और दुनिया जान सके।
बाईट.रंजीत कुमार का कहना है पुरा भारत श्रीराम भक्तमय हो गया है लखीसराय की जनता से अपील करते है जिस तरह से दीपावली के समय दीप और पंटाखे को फोड़ते है ठीक उसी तरह से कल श्रीराम के आगमन पर दीप को जलाएंगे आज इस शोभा यात्रा का खास मकसद है कि श्रृंगी ऋषि धाम के बारे में लोग जाने पुरा देश श्री राम की जन्मभुमि लखीसराय को जाने।