September 19, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

बिहार की बिजली की मेगावांट हुई चार गुणी ज्यादा उर्जा मंत्री।

Ben News 24 Live


बिहार के लिए अब बिजली की खपत से अधिक मेगावांट मिल गया है जहां आज केन्द्रीय मंत्री आर के सिंह ने पावर ग्रिड का उद्रघाटन कर प्रेस वार्ता कर जानकारी दी है तथा लोगों को भी संबोधित किया है।
बिहार के लखीसराय मे केन्द्रीय मंत्री विद्युत नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा भारत सरकार आर. के. सिंह द्वारा केंद्रीय विद्युत मंत्रालय के अधीन महारत्न उद्यम पावर ग्रिड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड ;पावरग्रिड के 400132 के.वी लखीसराय उप.केंद्र के विस्तार की आधारशिला रखी गयी। इस परियोजना के तहत पावरग्रिड के वर्तमान उप.केंद्र परिसर में 220 के.वी वोल्टेज स्तर पर उन्नत प्रौद्योगिकी आधारित जीआईएस विस्तार के साथ.साथ 400220 के.वी 500 एमवी क्षमता के 2 ट्रांसफार्मर की स्थापना भी की जाएगी। जबकि इस कार्यक्रम में लखीसराय के विधायक सह पूर्व विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा, लखीसराय विधान परिषद सदस्य अजय कुमार उपस्थित थे। इस अवसर पर पावरग्रिड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक के. श्रीकांत, निदेशक परियोजना अभय चौधरी तथा पावरग्रिड एवं राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारीगण भी मौजूद थे।
यह परियोजना लखीसराय के आस.पास के क्षेत्रों में ऊर्जा की विश्वसनीयता और उपलब्धता को सुगम बनाएगी। इससे न सिर्फ लखीसराय बल्कि शेखपुरा, मुंगेर एवं जमुई जिलों में बिजली की उपलब्धता में सुधार होगा एवं इससे लखीसराय का राष्ट्रीय ग्रिड से जुड़ाव और अधिक मजबूत होगा। इस पहल से लखीसराय में हो रहे विकास की रफ्तार और भी तेज होगी एवं सुदृढ़ विद्युत व्यवस्था से पूरे क्षेत्र का आर्थिक एवं सामाजिक विकास होगा। विदित हो कि विद्युत पारेषण के मुख्य व्यवसाय के अतिरिक्त सामाजिक कार्यों में भी भारत सरकार की महारत्न कंपनी पावरग्रिड अग्रणी भूमिका निभा रही है। पावरग्रिड द्वारा बिहार में निगमित सामाजिक दायित्व के अंतर्गत विभिन्न विकास कार्य जैसे डीएमसीएच, दरभंगा एवं आईजीआईएमएस, पटना में विश्राम सदनों का निर्माणए विद्यालय भवनों का निर्माण एवं बेंच.डेस्क इत्यादि की व्यवस्था, शौचालयों, ग्रामीण सड़कों, छठ घाटों इत्यादि का निर्माण, सोलर लाइट व हाई मास्ट लाइटों की स्थापना जैसे विभिन्न कार्य करवाए गए हैं।
जबकि कार्यकम के बाद उर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा कि आज पावर ग्रिड में जो उत्पादन समझता को बढ़ाया गया है उससे बिहार को बिजली काफी मिलेगी। 6 हजार से लेकर 7 हजार मेगावाट बिजली मिलेगी। जबकि बिहार का डिमांड आज की तारीख में 12 हजार से अधिक हो गई क्षमता इतना बढ़ गया है आने वाले समय मे ंजिसको जितना बिजली की जरूरत होगी उतना बिजली मिलेगी आज एक लाख बारह हजार मेगा पहॅुच गई है।