October 19, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

भारतीय गणितज्ञ श्री निवास रामानुजन की जयंती पर नॉलेज गेम का आयोजन

Ben News 24 Live


लखीसराय : महान भारतीय गणितज्ञ श्रीनिवास रामानुजन की जयंती पर संत माइकल्स स्कूल मां कैलाश नगर लखीसराय के प्रांगण में स्कूली बच्चों के बीच नॉलेज गेम का आयोजन किया गया। नॉलेज गेम के शुरुआत से पहले आए हुए अतिथियों द्वारा श्रीनिवास रामानुजन के तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें नमन किया गया, उसके बाद आए हुए अतिथियों द्वारा सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलित कर नॉलेज गेम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों से परिचय प्राप्त कर गेम की शुरुआत की गई ।

आज के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में नगर सभापति श्री अरविंद पासवान, वार्ड पार्षद हीरा साव, हड्डी रोग विशेषज्ञ सह वार्ड पार्षद डॉ0 संतोष कुमार वार्ड पार्षद गौतम कुमार, डॉ शिवकुमार, डॉ प्रेम कुमार आनंद, संत निरंकारी मध्य विद्यालय निदेशक अनय कुमार, सूर्यगढ़ा के संत मदर टेरेसा विद्यालय के निदेशक राजेश कुमार उपस्थित रहे ।

आए हुए अतिथियों को विद्यालय निदेशक सुनील कुमार शर्मा द्वारा फूल माला, बुके तथा अंग वस्त्र देकर सम्मानित किया गया। नॉलेज गेम में 126 स्कूली बच्चों ने भाग लिया। इन बच्चों को चार समूह राजेंद्रा हाउस, नायडू हाउस, टेरेसा हाउस, तथा विवेकानंद हाउस के रूप में बांटा गया। जिसमें राजेंद्र हाउस से कैप्टन के रूप में दीपक कुमार, वाइस कैप्टन अंकित कुमार कोच अमन कुमार, गौरी कुमारी, टेरेसा हाउस से कैप्टन आरती कुमारी, वाइस कैप्टन आरुषि कुमारी, कोच मनोज कुमार राजलक्ष्मी कुमारी, विवेकानंद हाउस से कैप्टन करिश्मा कुमारी वाइस कैप्टन आयुष कुमार कोच विक्की कुमार, अंजू कुमारी तथा सरोजिनी नायडू हाउस से कैप्टन खुशी कुमारी, वाइस कैप्टन रागिनी कुमारी कोच राम कुमार, पूनम कुमारी सहित प्रत्येक समूह में 29 – 29 बच्चों ने भाग लिया। नॉलेज गेम का आयोजन 10 राउंड में किया गया। प्रत्येक राउंड में प्रत्येक समूह से 8 – 8 प्रश्न पूछे गए। 10 राउंड की समाप्ति के बाद अंक के आधार पर राजेन्द्र हाउस को विजेता तथा टेरेसा हाउस को उप विजेता घोषित किया गया। जिन्हें विद्यालय द्वारा मेडल ,मेमोंटो तथा कलम देकर सम्मानित किया गया। आज के विजेता टीम राजेंद्र हाउस के बच्चों को नगर अध्यक्ष माननीय अरविंद पासवान जी के कर कमलों द्वारा सम्मानित किया गया तथा उपविजेता टेरेसा टीम के बच्चों को वार्ड पार्षद डॉक्टर संतोष कुमार, डॉ शिवकुमार, डॉक्टर प्रेम कुमार आनंद संत निरंकारी विद्यालय निदेशक अनय कुमार के कर कमलों द्वारा प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विद्यालय निदेशक सुनील कुमार शर्मा ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम के आयोजन से बच्चों में बहुमुखी प्रतिभा का विकास होता है डॉक्टर संतोष कुमार ने कहा कि इस तरह के कार्यक्रम होने से बच्चों में छिपी प्रतिभा का उजागर होता है बच्चे निर्भय होकर किसी भी कार्य को करने के लिए तैयार होते हैं। वही डॉ शिवकुमार ने कहा कि इस तरह के आयोजन से बच्चों को भविष्य में बेहतर करने का मौका मिलता है,जिससे वे जीवन में बेहतर से बेहतर करने की प्रेरणा ग्रहण करता है वही विद्यालय अध्यक्ष गीता शर्मा ने बच्चों को संबोधित करते हुए कहा कि विद्यालय द्वारा प्रत्येक वर्ष इस तरह का कार्यक्रम का आयोजन होने से बच्चों में चुनौती स्वीकार करने तथा निर्विक होकर अपने पथ पर बढ़ने की प्रेरणा ग्रहण करता है अतिथियों में उपस्थित डॉक्टर प्रेम कुमार आनंद ने कहा कि श्रीनिवास रामानुजन की जयंती पर आयोजित नॉलेज गेम के माध्यम से बच्चों को बेहतर भविष्य की तैयारी करने में सहायता मिलती है उन्होंने कहा कि रामानुजन जी कहते थे जीवन के प्रत्येक कार्य को करने में गणित का महत्वपूर्ण योगदान होता है इस कार्यक्रम में गेम निरीक्षक के रूप में विद्यालय शिक्षक संजीव कुमार का सराहनीय योगदान रहा इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विद्यालय शिक्षकों में संजीव कुमार, रामकुमार, विक्की कुमार, अमन कुमार मनोज कुमार अक्षय कुमार, अमित कुमार, राजलक्ष्मी कुमारी प्रीति कुमारी अंजू कुमारी पूनम कुमारी गौरी कुमारी तथा विद्यालय अध्यक्षा गीता शर्मा का महत्वपूर्ण योगदान रहा। विद्यालय निदेशक सुनील कुमार शर्मा ने इन सबो का आभार व्यक्त करते हुए नॉलेज गेम के तमाम प्रतिभागियों को भविष्य में बेहतर करने की शुभकामनाएं देते हुए कार्यक्रम की समाप्ति की घोषणा की।🙏