October 19, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

कजरा नक्सल प्रभावित इलाका के राजघाट जंगल में डीएम का जनता दरबार

Ben News 24 Live


लखीसराय जिले के कजरा थाना के अतर्गत नक्सल प्रभावित इलाके के राजघाट जंगल में डीएम संजय कुमार के द्धारा जनता दरबार लगाया गया जिसमें कुल 26 स्टोल कॉर्नर लगाया गया इस आयोज के मौके पर जिले के तमाम अधिकारी मौजूद रहे।

बिहार के लखीसराय में एक दर्शक के बाद दुसरी बार लखीसराय जिले के कजरा थाना के अंतर्गत द्यने नक्सल प्रभावित इलाके राजघाट में जिला प्रशासन के द्धारा बडे पैमाने पर जनता दरबार लगाई जिसमें कुल 26 विभागों का स्टोल लगाकर आये हुए जनता तथा शिकायत को सुनी गई है आपको बता दे कि इस जनता दरबार में कृर्षि विभाग, ऑन लाइन कॉर्नर, प्रखंड और अंचल के सभी कार्य राजस्व शिकायत, आधर कार्ड और राशन कार्ड एंव श्रम कार्ड जैसे मुलभूत सुविधाओं का निपटारा किया गया है।

इसके अलावे जीविका उपारजन , अधिमुल्य सेवाएं, पंचायत स्तर पर विकास सहित अन्य स्टोल लगाने की पहल की गई है जिसमें लोगों के द्धारा सभी शिकायतों को दुर करने का प्रयास किया गया।

इस जनता दरबार मेपुलिस अधिक्षके पंकज कुमार ने भी लोगो को मुख धारा में जुटने तथा सही दिशा पर चलने के लिए सभी नक्सल प्रभावित जंगल मे ंरहने वाले को सुविधा प्रदान करने की बात कही है। इस मौके पर करीबन 25 गांव के लोग एकत्रित हुए सभी की वारिकी वारिकी से समस्या दुर करने की कवायत की गई है।

इस मौके पर जिले के अनुमंडल पदाधिकारी संजय कुमार, नक्सल एसपी अभियान मोती लाल जी, प्रखंड विकास पदाधिकारी डॉ अकलेश कुमार , अचंल अधिकारी सुमित आनंद, डीडीसी सुधीर कुमार, एसएसबी अभियान शिवम कुमार, अपर समाहर्ता सजय कुमार सहित अन्य पदाधिकारी मौेके पर मौजूद रहे। आपको यह भी बता दे कि इस अभियान के तहत जंगल में डेढ़ किलोमीटर तक की सड़क की व्यवस्था को लेकर शुरूआत भी गई, विकलांग दो लोगों को रिक्सा, समाज में उधोग से जीविका पालन के लिए दर्जना सिलाई मशीन, सोलर लाईट का वितरण किया गया है। लोगों ने जिला प्रशासन से अपनी बात को रखने के लिए मौका भी दिया गया है।

इस संबध में ईटीवी भारत से खासबात भी की गई जिसमें जिला अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि बिहार सरकार के द्धारा पहले इस जंगल राजघाट में जनता दरबार एवं विकास को लेकर पहल लोगों को शिकायत दुर करने के लिए जनता दरबार लगाया जाना था लेकिन कोविड के बाद यह मौका मिला है जिसमें लोगों मुलबुध सुविधा दी गई है इसमें खास लोगों आधार कार्ड, श्रम कार्ड, स्वास्थ्य सेवाएं की दवा, कृर्षि विभाग से मिलने वाली सुविधा दी गई इसके अलावे अन्य विभागीय सुविधा लोगो ंतक पहॅुचाने की कवायत की गई है इससे लोगों तक संदेश भी जायेगा साथ साथ ही जनमानस की जो दिक्कते होगी वह अपनी बात जिला प्रशासन के किसी भी अधिकारी के पास रख सकते है ताकि बेहतर तरीके से इनको लाभ मिल सके।