September 19, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

समर्पण समर्पण सेवा सदन नर्सिग होम में प्रसव महिला की मौत पर लोगो ने किया जमकर बवाल

Ben News 24 Live


लखीसराय जिले के जमुई मार्ग स्थित समर्पण सेवा सदन नर्सिग होम में एक प्रसव कराने आई महिला की मौत हो जाने के बाद परिजनो ने जमकर नर्सिग होम में हंगामा किया फिर जमूई और लखीसराय मार्ग को जाम कर यातायात को बाधित कर दिया है।

आपको बता दे कि महिला के पेट मे दो महीने से गर्भवती थी जो अपने ईलाज को लेकर समर्पण नर्सिग होम अपने सास के साथ कल शाम आई हुई थी ईलाज के नाम पर मौजूदा चिकित्सको ने बड़ी रकम मांगा फिर ईलाज शुरू किया सुवह जब हुई तो ईलाजरत महिला रंजु कुमारी की मौत हो गई फिर चिकित्सकों ने सास के साथ उसके घर एम्बुलेंस के साथ भेज दिया


1.इस संबध में मृतक का परिवार (भैसुर) संजय यादव ने बताया कि सुवह मेरे परिवार रंजु देवी को पेट मे दर्द हुआ था चिकित्सको ने अल्ट्रासाउन्ड कराया और दर्द की सुई दी इसके बाद चिकित्सो ने पैसे की मांग की जहां एक लाख रूपय समर्पण नर्सिग होम मे जमा किया गया । लेकिन परिवार को होश नहीं आया सुवह में नौ बजे परिवार की मौत हो गई मौत की खबर सुनते ही मॉ को होश नहीं रहा नर्सिग होम मे ंचल रहे एम्बुलेंस से मेरे गांव छोड़ा गया। मृतक रंजु कुमारी के गले में एक सोने का चेन था वह भी नहीं है। इसी बातो को लेकर गांव के लोगो ने सड़क जाम कर नर्सिग होम हंगामा किया ।

  1. इस संबध में कबैया थाना अध्यक्ष वैभव कुमार ने बताया कि सूचना मिला था कि समर्पण नर्सिग होम में ईलाज के दरम्यान मौत हुई सूचना के आधार पर हमलोग जांच पड़ताल की तो पता चला कि लोग मौत के बाद हंगामा कर रहे थे समझाबुझाकर लोगो को शंात कराया गया है परिजनो के द्धारा आवेदन दिया जा रहा है देने के बाद प्राथमिक दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।
    आपको बता दे कि रंजु देवी पति पंकज यादव साकिन सिंकदरा मिर्जापुर का रहने वाली है जो कि राखी बांधने के लिए अपने घर आई थी ।

लखीसराय शहर में कुकुरमुत्ते की तरह नर्सिंग होम का लोगों ने व्यापार बना कर रखा है इलाज के नाम पर सिर्फ लूट खसोट की जाती है बीते दिनों की लखीसराय शहर के बीचो बीच बाला जी नर्सिग होम, मुस्कान नर्सिग होम, ज्वालप्पा नर्सिग होम, आरोग्य सेवा सदन जैसे कई नर्सिग होम में इलाज के दौरान प्रसूता की मौत को लेकर लखीसराय शहर को जाम किया गया था एवं काफी हंगामा भी हुआ बावजूद नर्सिंग होम के संचालक अपनी मनमानी से बाज नहीं आ रहे हैं इसका खामियाजा मरीजों को भुगतना पड़ता है जबकि वही सदर अस्पताल के वरीय पदाधिकारियों का कहना है कि लखीसराय शहर में बगैर लाइसेंस के एक भी नर्सिंग होम नहीं चलाया जाना है बावजूद सारे सरकारी नियम कानून को ताक पर रखकर नर्सिंग होम चला रहे हैं लखीसराय शहर में अगर लाइसेंस की अगर बात की जाए तो गिने.चुने लोगों के पास हैं लाइसेंस है जबकि अगर नर्सिंग होम की बात की जाए तो लखीसराय सदर अस्पताल के आसपास के क्षेत्रों में दर्जनों से अधिक नर्सिंग होम खोले गए हैं जरूरत है जागरूक होने की जब तक लोगों में जागरूकता नहीं आ पाएगी तब तक ऐसे ही लोगों की इलाज के नाम पर लूट खसोट की जाती रहेगी आखिर इन मौतों पर विराम कब लगेगी जिला प्रशासन कब जागरूक होगा हालांकि इस घटना में लखीसराय सदर अस्पताल के कुछ कर्मियों की शामिल होने की बात आ रही है खैर इसका खुलासा तो जांच से ही हो पाएगा।
अबतक जो शहर में जिलान्तर्गत औपबंधित पंजीकृत नर्सिग होम है उनमे से कुल 20 ही नर्सिग होम को अभ्युक्ति सूची मे रखा है। बाकी सभी नर्सिग होम जो नये बने है उनकी सूची की जिला स्वास्थ्य के अधिकारियों के पास नहीं है हालांकि इन नर्सिग होम की सूची पर जिला अधिकारी संजय कुमार सिंह ने कार्यालय को लिखित आदेश दिया है लेकिन स्वास्थ्य विभाग के सीएस देवेन्द्र कुमार चौधरी के कान मे अबतक इसकी सूची नहीं आदेश मिला है यहीं बजह है कि अबतक नर्सिग होम मे कार्रवाई नहीं हुई है।