October 18, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

सुलेमानपुर एवं डेढ़सैया पंचायत में सरकार के कल्याणकारी योजनाओं एवं अन्य कार्यों का निरीक्षण

Ben News 24 Live

सरकारी योजनाओं का डीएम ने लिया जायजा।

जहानाबाद । जिले के
जिला पदाधिकारी रिची पाण्डेय द्वारा अपने क्षेत्र भ्रमण कार्यक्रम के तहत् जहानाबाद जिले के काको प्रखडं अंतर्गत सुलेमानपुर एवं डेढ़सैया पंचायत में सरकार के कल्याणकारी योजनाओं एवं अन्य कार्यों का निरीक्षण कर आवश्यक निदेश दिया गया।
निरीक्षण में सर्वप्रथम जिला पदाधिकारी द्वारा काको प्रखंड के सुलेमानपुर पंचायत के राजकिय उत्क्रमित मध्य विद्यालय, सुलेमानपुर का निरीक्षण किया गया, जहाॅ पाया गया कि मध्याह्न भोजन योजना हेतु छात्रों के उपस्थिति पंजी में कुल 202 छात्रों का उपस्थिति दर्ज है, जबकि 149 छात्र हीं उपस्थित थे, जिसके लिए काफी नाराजगी व्यक्त किया गया। साथ विद्यालय में लाईट, कक्षा में रौशनी कमी, साफ-सफाई का अभाव इत्यादि पाया गया तथा छात्रों के लिए बैठने हेतु विद्यालय में दर्री नहीं था। साथ हीं छात्रों द्वारा बताया गया कि विद्यालय के प्रधानाध्यापक द्वारा अन्य कार्य लिया जाता है और वहाॅ एक पुराना कुआँ है, जिससे अवैध रूप से ईट्ट का छात्रों से निकलवाया जा रहा है। साथ हीं निरीक्षण में पाया गया कि कुआँ खोदा गया है, जिसमें बच्चों की गिरने की संभावना हो सकती है। छात्रों ने बताया कि प्रधानाध्यापक द्वारा अनार्धिकृत रूप से छात्रों का नाम विद्यालय से रद्द कर दिया गया है तथा पुनः नामांकन हेतु छात्रों से रि-एडमिशन के नाम पर पैसे की मांग की जा रही है। जिला पदाधिकारी ने नाराए व्यक्त करते हुए प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी, काको को संबंधित प्रधानाध्यापक के खिलाफ कार्रवाई करने का निदेश दिया। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि राजकिय उत्क्रमित मध्य विद्यालय, सुलेमानपुर के निकट सड़क पर पानी जमा हुआ है तथा गंदगी फैली हुई है, जिसके लिए उन्होंने मनरेगा से नाली का निर्माण कराने का निदेश मनरेगा पी.ओ. तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी, काको को दिया।
जिला पदाधिकारी ने निरीक्षण में पाया कि प्रधानमंत्री आवास योजना का निरीक्षण सुलेमानपुर पंचायत के वार्ड नंबर 03 में किया, जिसमें उन्होंने आवास लाभुक बविता देवी, पति- रविन्द्र कुमार तथा दौलती देवी का आवास का निरीक्षण किया, जिसमें आवास सहायक द्वारा बताया गया कि लाभुकों को द्वितीय किस्त की राशि खाते में भेज दिया गया है, जिसके लिए उन्होंने लाभुको को निदेश दिया कि शीघ्र आवास को पूर्ण करें तथा माॅडल प्राक्कलन के अनुसार आवास में रसोई घर एवं शौचालय का निर्माण कराने का निदेश दिया गया।
जिला पदाधिकारी ने सुलेमानपुर पंचायत में पी.एच.ई.डी. द्वारा क्रियान्वित नल-जल का निरीक्षण किया गया, जिसमें उपस्थित स्थानीय ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि वार्ड नंबर 02 एवं 03 के सभी घरों में पानी नहीं पहुँच पाता है, जिसके लिए जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, पी.एच.ई.डी. को निदेश दिया कि सभी घरों में पानी पहुँचाने हेतु अग्रेतर कार्रवाई करने का निदेश दिया। साथ हीं कार्यपालक अभियंता, पी.एच.ई.डी. को निदेश कि निर्धारित समय के अनुसार पानी की आपूत्र्ति किया जाए। पंप ऑपरेटर को शिकायत पंजी का संधारण अच्छे से करने का निदेश दिया तथा पंप हाउस में लगे सूचना पट्ट पर संवेदक एवं का नाम और मोबाईल नंबर अंकित करने का निदेश दिया। साथ हीं सभी आँगनबाड़ी केन्द्रों एवं विद्यालयों में नल जल कनेक्शन उपलब्ध कराने का निदेश प्रखंड विकास पदाधिकारी को दिया गया। साथ हीं मनरेगा द्वारा वृक्षारोपण कार्य का निरीक्षण किया गया।
जिला पदाधिकारी ने डेढ़सैया पंचायत में नलकूप योजना का निरीक्षण किया, जिसमें पाया गया कि नलकूप का मरम्मिती किया गया है तथा नल-कूप चालू पाया गया, परन्तु सभी लाभुकों के खेतों में नलकूप का पानी नहीं जा रहा है, जिसके लिए उन्होंने कार्यपालक अभियंता, लघु सिंचाई को निदेश दिया कि ज्यादा-से-ज्यादा लाभुकों को पानी की सुविधा प्राप्त हो, ताकि किसानों द्वारा खेती किया जा सके। साथ हीं कार्यपालक अभियंता पीएचईडी को निदेश दिया गया कि जिले में 10 दिनों के अंदर सभी नलकूप को चालू कराया जाए तथा जहाॅ विद्युत की समस्या है, उसे विद्युत विभाग से समन्वय स्थापित कर विद्युत दोष को दूर किया जाए। जहानाबाद से दिनेश कुमार की रिपोर्ट ।