October 18, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

रसोईया संध की ओर से भयावक प्रर्दशन

Ben News 24 Live


लखीसराय जिले के पचना रोड़ स्थित नया बाजार से स्कूल मिडडे बनाने वाले रसोईयां दीदी का जुलूस निकाल कर वेतन मांग को लेकर किया गया बड़ा प्रर्दशन।
लखीसराय जिले के कवैया थाना अतंगर्त पचना रोड़ स्थित नया बाजार धर्मशाला से रसोईयां दीदीयों ने सी आई. टी यू के बैनर तल्ले बिहार राज्य मिड डे मिल वर्क्स संघ के नेतृत्व में आज दो की संख्या में महिलाओं ने अपने चार सूत्री मांगों को लेकर उग्र जूलूस निकाल कर जिला मुख्यालय के गांधी मैदान में उग्र प्रर्दशन किया है। मिली जानकारी के अनुसार बिहार राज्य के सभी स्कूलों में मिड डे मिल भोजन बनाने के लिए कार्यरत है लेकिन इनकी मजदुरी अधिक नहीं है अपनी मजदुरी की बढ़ोतरी को लेकर विशेष वेतन मांग को लेकर प्रर्दशन किया है। जिसमें खासकर 1650 रूपये मानदेय वेतन की जगह उचित वेतन देने की मांग की है साथ ही आजीवन रसोईयां कर्मी घोषित करने की मांग सहित अन्य मांग शामिल है।


इस संबध में विशेष जानकारी देते हुए सी आई. टी यू के वरिय कार्यकर्ता दीपक कुमार ने बताया कि आज स्कूल में चल रहे मिड डे भोजन बनाने वाले महिलाओं दीदीयों को मात्र 1650 रूपये हर महीने का भुगतान किया जाता है लेकिन वही रसोईयां दीदी बिहार के दूसरे राज्य हरियाणा में 7 सात हजार का वेतन का भुगतान हर माह दिया जाता है आज बिहार में मंहगाई चरम पर है रसोईयों दीदीयों को कम कम से कम 17 हजार रूपये का भुगतान करने की मांग सरकार से करते है वही यह भी बताया कि पीडीएफ योजना से वंचित करने के खिलाफ प्रर्दशन किया गया है जिसमें जिला अधिकारी के माध्यम से उपर तक के केन्द्र सरकार और राज्य सरकार के सूचित करने को लेकर प्रर्दशन किया गया है आज हमारी मांग पुरी नही होती है तो आने वाले दिनों में जैसे आज यह अंगडाई है फिर बड़ी लडाई का प्रर्दशन किया जाएगा।

  1. रसोईया दीदी बबीता देवी ने बताया कि आज सुवह आठ बजे से शाम चार बजे तक स्कूल में रसोईयों के अलावे अन्य कामों में लगाया जाता है लेकिन इसके बदले हर दिन 35 रूपये का भुगतान किया जाता है जो कि महीने को 1650 रूपये होता है मंहगाई इतनी है कि मजदुरो ंसे भी कम की राशि भुगतान से क्या होगा। जबकि स्कूल के कई कामों को करने के लिए कहा जाता है।
  2. सेम्पल कुमारी का कहना है कि आज इस मंहगाई में वेतन का भुगतान बढ़ कर नहीं किया गया तो आने वाले समय में कोई भी इतनी कम मजदुरी में र सोईया का काम नही करेगा सरकार को चाहिए की मजदुरी की भी राशि का भुगतान करें।