October 18, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

हाई कोर्ट के आदेश के बाद लखीसराय में कुल 430 दुकान और झोपड़ी पर चला बुलडोजर

Ben News 24 Live


पीरी बाजार, अशोक धाम और बिल्लो में चलाया गया अतिक्रमण

लखीसराय जिले के अशोकधाम, बिल्लो और पीरी बाजार में अतिक्रमण मुक्त अभियान जिला प्रशासन की ओर से चलाया जा रहा है जिसमें झुग्गी और झोपड़ी सहित बड़े बड़े भवन को तोड़ा जा रहा है इसको लेकर सरकार ने 9 जुलाई से लेकर 24 जुलाई तक नोटिश जारी कर रखा है।


प्राप्त जानकारी के अनुसार अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार सरकारी जमीन पर अवैध तरीके से लोगों के द्धारा अतिक्रमण कर रखा गया है और सरकारी दफ्तर और नाना प्रकार का स्किीम तैयार को लेकर सरकार अपनी जमीन वापस ले रही है जिसको लेकर हाई कोर्ठ ने सख्त आदेश जारी के बाद ही जिला प्रशासन के तैयार मास्टर रोल के अनुसार अतिक्रमण मुक्त अभियान चलाया जा रहा है जिसमें सूर्यगढ़ा प्रखंड के अभयपुर रेलवे स्टेशन के पीरी बाजार स्थित रोड़ किनारे कुल 304 घरो को चिंन्हित कर आज जे.सी.बी मशीन चलाया गया है जबकि लखीसराय प्रखंड के अतंगर्त अशोक धाम में 50 से अधिक रोड़ किनारे बनाये दुकान झोपडी को भी मुक्त कराया जहां लोगो ने जमकर विरोध किया है वही रामगढ़ प्रखंड के अतंगर्त बिल्लो गांव के बीच एक पोखर किनारे 87 झुग्गी झोपडी और मकानो पर बुलडोजर चलाया गया है कई लोगों ने जिला अधिकारी से इस अतिक्रमण अभियान को रोकने के लिए ज्ञापन सौपा है जिसमें लोग राहत और रोक लगाने की मांग की है।


बता दे कि पीरी बाजार में रेलवे ने अपने जमीन पर बुलडोजर चलाने का काम किया है और इनका कहना है हमारे जमीन पर लोगों ने रेल लाइन के किनारे अपना मकान झुग्गी झोपड़ी दी है जिसे मुक्त कराया जा रहा है जबकि लोगो ने इसका विरोध कर बताया कि अपने पूर्वजों और आजादी के बाद से ही लगातार अपना मकान झोपड़ी देकर रह रहे है जिसका विधिवत राजस्व भी देते है ऐसे मे जबरदस्ती रेलवे के अधिकारियो के द्धारा बलवूवर्क जमीन से हटाया जा रहा है। जबकि अशोक धाम मे चले दुकानों पर अतिक्रमण को लेकर लोगो ने विरोध करते हुए बताया कि जमीन पर बर्षो से दुकान कर अपने परिवार का पालन पोषण करते है। वही बिल्लो निवासियों का कहना है कि हमारी राजस्व रसीद कट रही सरकारी जमीन पर कुछ लोगों के द्धारा अतिक्रमण किया गया है जिसे सरकार चिन्हित कर नापी कर अतिक्रमण अभियान चलाएं ।
इस संबध में तैनात मजिस्ट्रेट के रूप में अचंल अधिकारी सुमित कुमार आंनद ने बताया कि हाई कोर्ट के आदेश पर लखीसराय जिला अधिकारी संजय कुमार के आदेश पर भुमिहिन अतिक्रमण मुक्त कराने का आदेश जारी किया गया है कुछ लोगों के द्धारा सरकारी भुमि पर जमीन पर मकान बनाया गया है। जिसे मुक्त किया जा रहा है।