September 19, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

ल्यूपिन डायग्नोस्टिक्स ने पटना में शुरू की अपनी पहली रीजनल रेफरेंस लेबोरेटरी

Ben News 24 Live

पूर्वी भारत में डायग्नोस्टिक्स सुविधाओं के विस्तार के लिए कंपनी का महत्वकांक्षी कदम

पटना, 15 जून 2022: वैश्विक स्तर पर अग्रणी फार्मा कंपनी ल्यूपिन लिमिटेड (ल्यूपिन) ने आज घोषणा की है कि ल्यूपिन डायग्नोस्टिक्स ने अपनी पहली रीजनल रेफरेंस लेबोरेटरी बिहार के पटना में शुरू की है।

पटना में शुरू की गयी नयी रीजनल रेफरेंस लेबोरेटरी कई तरह के सामान्य और विशेष परीक्षण करने की क्षमताओं से लैस है। इनमें सूक्ष्मतम निदान (मॉलिक्यूलर डायग्नोस्टिक्स), कोशिकाविज्ञान (साइटोलॉजी), सुक्ष्मजीव-विज्ञान (माइक्रोबायोलॉजी), सीरमविज्ञान (सेरोलॉजी), रक्त रोग विज्ञान (हेमेटोलॉजी), प्रतिरक्षा विज्ञान (इम्यूनोलॉजी) और सामान्य जैव रसायन (बायोकेमिस्ट्री) में परीक्षण शामिल हैं।

पटना से शुरूआत करते हुए कंपनी पूरे बिहार क्षेत्र में अपनी सुविधाओं का विस्तार करना चाहती है। इस साल की शुरूआत में ल्यूपिन डायग्नोस्टिक्स ने असम और पश्चिम बंगाल में अपनी रीजनल रेफरेंस लेबोरेटरीज़ शुरू की। इसके बाद झारखंड के रांची और ओडिशा के भुबनेश्वर में नयी लेबोरेटरीज़ खोलकर पूर्वी भारत में अपना स्थान और अधिक मज़बूत करने के लिए कंपनी पूरी तरह से तैयार है। अब पूर्वी भारत में ल्यूपिन डायग्नोस्टिक्स के 100 से ज़्यादा डायग्नोस्टिक्स सेंटर्स हो चुके हैं, जब कि देश भर में यह आंकड़ा 280 के करीब है।

ल्यूपिन डायग्नोस्टिक्स के वाईस प्रेसिडेंट और हेड श्री रविंद्र कुमार ने बताया, “पटना में हमारी रीजनल रेफरेंस लेबोरेटरी के शुभारंभ की घोषणा करते हुए हमें बहुत ख़ुशी हो रही है। कई तरह के सामान्य और विशेष परीक्षणों के लिए गुणवत्तापूर्ण और किफायती सेवाएं पूरे बिहार क्षेत्र में उपलब्ध कराने की हमारी योजना है। ल्यूपिमित्र सेंटर्स के हमारे विशाल नेटवर्क का उपयोग करते हुए, सबसे दूरदराज़ इलाकों के मरीज़ों के लिए भी गुणवत्तापूर्ण निदान सेवाएं हम उपलब्ध कराएंगे।”

ल्यूपिन डायग्नोस्टिक्स डॉक्टरों, मरीज़ों और उपभोक्ताओं को व्यापक डायग्नोस्टिक्स सेवाएं प्रस्तुत करता है। उपभोक्ताओं की ज़रूरतों को ध्यान में रखते हुए लायी गयी कुछ प्रमुख विशेषताओं में जीपीएस-एनेबल्ड टेम्परेचर-नियंत्रित सैम्पल मूवमेंट, स्मार्ट रिपोर्ट्स, मरीज़ के घर से निःशुल्क सैम्पल कलेक्शन, हर लेबोरेटरी को एनएबीएल का प्रमाणन, ट्रेंड रिपोर्ट विश्लेषण और घर से कलेक्शन के लिए लाइव बुकिंग और ट्रैकिंग आदि शामिल हैं। कंपनी ने अपने इस सफर की शुरूआत नवी मुंबई में आधुनिकतम नेशनल रेफरेंस लेबोरेटरी से की, जो 45000 स्क्वायर फ़ीट पर फैली हुई है, विश्व स्तर के उपकरणों, अनुभवी डॉक्टरों, प्रशिक्षित टेक्नोलॉजिस्ट्स से लैस है और यहां गुणवत्ता नियंत्रण के सख़्त नियमों का पालन किया जाता है।