October 18, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

108 लक्ष्मीनारायण महायक्ष का आयोजन।

Ben News 24 Live


लखीसराय जिले के चानन प्रखंड के अतंर्गत जानकीडीह धनवह गांव में श्री श्री 108 लक्ष्मीनारायण महायज्ञ को लेकर बुधवार को भव्य कलश शोभायात्रा निकाली गई। इस शोभायात्रा में आस पास के गावों के 1100 कुमारी कन्याओँ एवं सुहागिनो ने कलश को उठाया।

बिहार सनातन धर्म महासभा के प्रदेश अध्यक्ष आचार्य जयदेव जी महाराज के सानिध्य में कलश शोभायात्रा यज्ञ स्थल से होकर पुरे धनवह गांव, बतसपुर, जानकीडीह गाँव घूमते हुए मुख्य सड़क होते हुए बन्नूबगीचा बियर चौक के पास मोरवे नदी पहुंचा। जहां आचार्य जयदेव जी महाराज के द्वारा मंत्रोउच्चारण के साथ कलश में जलाभिषेक किया गया। वहीं जलाभिषेक के बाद कलश शोभायात्रा पुनः यज्ञ स्थल पर पहुंचा जहां वैदिक विधि विधान के साथ पवित्र कलश को यज्ञ स्थल में स्थापित कर महायज्ञ प्रारम्भ हो गया। वहीं महायज्ञ की वेदी पर हरिचरण सावए शंभू मंडल,बृजनांदन पासवान, सुभाष रजक, सुनील वर्मा, त्रिभुवन वर्मा, चंदन साव, सतीश कुमार, युगल वर्मा शामिल हुए जानकारी के अनुसार कलश शोभायात्रा के दौरान भगवा ध्वज के साथ हजारों की भीड़ में हांथीए घोड़े और रथ के साथ आगे बढ़ते रहे। कलश यात्रा में भगवा ध्वज के साथ राम,लक्ष्मण ,सीता,हनुमान सहित दानवों के भेषभूषा में निकली झांकी आकर्षण का केंद्र बनी रही। इस दौरान आयोजन कमिटी के द्वारा भीषण गर्मी में चल रहे कलश धारियों के लिए सड़क पर पानी के टैंकरो से छिड़काव किया जा रहा था तथा जगह जगह पर श्रद्धांलुओं के द्वारा कलश धारी महिलाओं को शरबत पानी की व्यवस्था का उत्तम प्रबंध किया था।वहीं इस दौरान डीजे से जय श्री रामए जय हनुमान अधर्म का नाश हो धर्म की विजय हो के उद्घोष से आस पास का पूरा वतावरण भक्तिमय हो उठा। वहीं कलश शोभायात्रा के समापन के बाद कन्याओँ एवं सुहागिनो के बीच खीर प्रसाद का वितरण किया गया। इस दौरान श्रद्धांलू की सेवा में एम्बुलेंस एवं स्थानीय पुलिस हर गतिविधियों पर नजर बनाए हुए रखा।वहीं आयोजन समिति के सदस्य व प्रमुख प्रतिनिधि दिनेश यादव ने बताया की इस महायज्ञ में श्रद्धांलुओं के लिए नाना प्रकार की दुकाने एवं बच्चों के लिए झूला लगाया गया है। महायज्ञ को देखने पहुंचने वाले लोगों की सुरक्षा का व्यापक इंतजाम किया गया है। जबकि रात्रि में प्रवचनकर्ता किशोरी गौरी प्रिया के द्वारा धार्मिक प्रवचन का भी कार्यक्रम होगा।
इस दौरान जीप प्रतिनिधि मदन मंडलए प्रमुख प्रतिनिधि दिनेश यादवएपैक्स अध्यक्ष मथुरा यादवए वीआईपी जिलाध्यक्ष शकलदेव बिंदए मुखिया प्रतिनिधि उचित यादवएपूर्व जीप मसूदन यादवए शिक्षक श्यामदेव चौरसियाए बाल्मीकि शर्माए
सुरेन्द्र मंडल सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।