September 8, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

युवा संगम 2 के अंतर्गत बिहार से 45 विद्यार्थियों का प्रतिनिधिमंडल एनआईटी तिरुचिरापल्ली रवाना हुआ

Ben News 24 Live

युवा संगम 2 के अंतर्गत बिहार से 45 विद्यार्थियों का प्रतिनिधिमंडल एनआईटी तिरुचिरापल्ली रवाना हुआ

पटना, : बिहार के विविध उच्च शिक्षण संस्थानों के 45 विद्यार्थियों का प्रतिनिधिमंडल आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईटी), तिरुचिरापल्ली के लिए रवाना हुआ। विद्यार्थी प्रतिनिधिमंडल का यह दौरा भारत सरकार के महत्वाकांक्षी सांस्कृतिक व शैक्षणिक प्रयास ’एक भारत श्रेष्ठ भारत युवा संगम’ कार्यक्रम के दूसरे चरण का एक हिस्सा है। बुद्ध पूर्णिमा के पावन दिवस पर आईआईटी पटना के निदेशक प्रो टी एन सिंह ने कैम्पस से बिहार के विद्यार्थियों को रवाना किया। इस मौके पर सहयोगी डीन-विद्यार्थी मामले, नोडल अधिकारी प्रो. ओम प्रकाश, डीन-संकाय भी उपस्थित थे।

आईआईटी पटना में आयोजित रवानगी समारोह के दौरान निदेशक महोदय ने विद्यार्थियों से कहा की वे मस्तिष्क विकास के इस अवसर का भरपूर लाभ उठाएं और तमिलनाडु जा कर नई चीज़ें सीखें।

पटना जंक्शन पर रवानगी कार्यक्रम के मुख्य अतिथि के तौर पर बिहार के पूर्व डीजीपी श्री अभयानंद ने विद्यार्थियों को तमिलनाडु की इस यात्रा के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने अपने विद्यार्थी जीवन में की ऐसी शैक्षिक यात्राओं का अनुभव भी साझा किया। उन्होंने कहा कि इन यात्राओं से एक विद्यार्थी की सोच बेहतर होती है और उसकी विचार प्रक्रिया विकसित होती है।

नोडल अधिकारी प्रो ओम प्रकाश ने बताया की 2023 आवेदनों में से 45 प्रतिभागियों का चयन कितना कठिन कार्य था। इस यात्रा के दौरान ये विद्यार्थी तमिलनाडु के महामहीम राज्यपाल से भी मुलाकात करेंगे जो की बिहार से हैं। ये विद्यार्थी कलाकारों, प्रमुख उद्यमियों, खिलाड़ियों, गायकों, संगीतज्ञों तथा समाजसेवी एवं ग्रामालय नामक गैर-सरकारी संगठन के संस्थापक पद्मश्री एस. दामोदरन से भी मुलाकात करेंगे। तिरुचिरापल्ली में 5वीं सदी के ऐतिहासिक स्थल भी देखंगे और साथ ही स्थानीय संस्कृति से रूबरू होते हुए शॉपिंग भी करेंगे। इनकी यात्रा में 725 ईस्वी में निर्मित यूनेस्को विश्व विरासत स्थल महाबलीपुरम भी शामिल है। यह प्रतिनिधिमंडल सीईईवायईएस इंजीनियरिंग इंडस्ट्रीज़ के निदेशक, लिविया पॉलिमर प्रोडक्ट्स के प्रबंध निदेशक, ओलम्पियन व अर्जुन पुरस्कार विजेता बॉक्सर वी. देवराजन से भी भेंट करेंगे।

यह दल 14 मई 2023 तक तमिलनाडु में रहेगा। इन विद्यार्थियों के साथ आईआईटी पटना के शिक्षक व स्टाफ भी जा रहे हैं। इस मौके पर संस्थान के जनसम्पर्क प्रतिनिधि कृपा शंकर सिंह, खेल संयोजक डॉ करुणेश कुमार भी उपस्थित थे।

एक भारत श्रेष्ठ भारत की संकल्पना माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की है और जिसका ध्येय भारत के विभिन्न राज्यों के मध्य एक सांस्कृतिक जुड़ाव कायम करना है। इस यात्रा के फलस्वरूप बिहार के विद्यार्थी तमिलनाडु राज्य और इसकी विरासत से परिचित होंगे। यह उनके लिए बहुत उपयोगी शैक्षिक यात्रा सिद्ध होगी।