September 19, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

बगहा में रोहतास से रेस्क्यू कर लाये गए 17 फीट लंबे घड़ियाल को गण्डक नदी में छोड़ा गया।

Ben News 24 Live

धनहा- उत्तरप्रदेश मार्ग अंतर्गत गौतम बुद्ध सेतु के समीप वाल्मीकि नगर से निकलने वाली गंडक नदी घड़ियालो के लिए सेफ जोन है। लिहाजा वन विभाग ने उक्त घड़ियाल का स्वास्थ्य परीक्षण करा नदी में छोड़ दिया।
गंडक नदी को घड़ियालो के लिए सबसे अच्छा अधिवास केंद्र माना जा रहा है। गंडक भारत में घड़ियालो के लिए दूसरा अधिवास केंद्र है। फिलहाल गंडक नदी में 500 से ज्यादा घड़ियाल हैं। यही वजह है कि रोहतास से पकड़े गए भारी-भरकम विशालकाय घड़ियाल को वाल्मीकि टाइगर रिजर्व से होकर निकलने वाली गंडक नदी में शनिवार छोड़ा गया। यह घड़ियाल रोहतास के नासरीगंज के सोन नहर से वन विभाग द्वारा पकड़ा गया था।


वाल्मीकि टाइगर रिजर्व बेतिया डिवीजन के बगहा परीक्षेत्र वन पदाधिकारी सुनील कुमार ने बताया कि रोहतास के नासिर गंज धुस स्थित आरा कैनाल से घड़ियाल का रेस्क्यू किया गया। जिसकी लंबाई 17 फीट है। आरा कैनाल बड़े घड़ियालों के लिए उपयुक्त नहीं है। लिहाजा घड़ियाल को रोहतास से बेतिया डिवीजन के सुपुर्द कर दिया गया । बेतिया डिवीजन के पदाधिकारियों की देखरेख में घड़ियाल का स्वास्थ्य जांच करा कर धनहा स्थित गौतम बुद्ध सेतु पुल के पास घड़ियाल को छोड़ दिया गया है।