October 19, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

लोक अभियोजन के साथ डीएम ने की बैठक , दिए गए निर्देश

Ben News 24 Live


जहानाबाद। जिले के जिला पदाधिकारी रिची पाण्डेय की अध्यक्षता में समाहरणालय स्थित सभा कक्ष में जिला अभियोजन समिति की बैठक सम्पन्न की गई। जिला अभियोजन समिति की बैठक में अपर पुलिस अधीक्षक, प्रभारी पदाधिकारी जिला विधि शाखा, जी.पी.,पी.पी, विशेष लोक अभियोजक, जिला अभियोजन पदाधिकारी सहित अन्य पदाधिकारी तथा सभी विधिक पदाधिकारी उपस्थित थे। जिला पदाधिकारी ने सभी को संवेदनशील मामलों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिया तथा वैसे मामले जो अंतिम चरण पर हैं और जिनमें साक्ष्य उपलब्ध है वैसे मामलों को चिन्हित करते हुए स्पीडी ट्रायल हेतु उपलब्ध कराने निदेश दिया। जिला पदाधिकारी ने असंतोष व्यक्त करते हुए बताया कि प्रायः ऐसा देखा जा रहा है कि पॉक्सो एक्ट, ड्रग रेप, जूवेनाइल एवं जघन्य आपराधिक मामलों में जमानत मिल जा रही है जो खेद का विषय है। अतः सभी को निर्देश दिया कि उक्त मामलों को प्राथमिकता पर रखते हुए दोषियों के कनविक्शन रेट को बढ़ाना सुनिश्चित करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने प्रभारी पदाधिकारी जिला विधि शाखा को निर्देश दिया कि इस संदर्भ में यदि व्यवहार न्यायालय से किसी प्रकार के अपेक्षित सहयोग की आवश्यकता है तो इसे डीएलएमसी की बैठक में परिचर्चा हेतु रखना सुनिश्चित करेंगे।
प्रभारी पदाधिकारी जिला विधि शाखा को जघन्य तथा असुलहनीय अपराधों से संबंधित मामलों का विशेष अनुश्रवण करने का निर्देश दिया गया।
इसके साथ ही अपर पुलिस अधीक्षक एवं प्रभारी पदाधिकारी जिला विधि शाखा को निर्देश दिया गया कि वैसे मामलें जिनमें साक्षी सुरक्षा योजना के अंतर्गत गवाहों को संरक्षण दिया जाना आवश्यक है, तो इस दिशा में नियमानुसार कार्रवाई करते हुए उन गवाहों की उपस्थिति निर्धारित तारीख को सुनिश्चित करायेंगे।
सिविल सर्जन को निर्देश दिया गया कि चिकित्सकों को ससमय तामीला/समन उपलब्ध कराने हेतु आवश्यक व्यवस्था करना सुनिश्चित करेंगे।