September 19, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

75 वॉ आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर अमृत सरोबर कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन पहॅुची बिहरौरा गांव

Ben News 24 Live

लखीसराय जिले के दामोदर पुर गांव में आज मनरेगा का सबसे बड़ा स्क्रीम अमृत सरोवर योजना को लखीसराय मे ंपहली बार उतारा गया है। बता दे कि बिहरौरा गांव में 75 वॉ आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर अमृत सरोवर कार्यक्रम रखा गया । जिसमें जिले के जिला अधिकारी संजय कुमार सिंह, मुख्य अतिथि के रूप में सुशील कुमार तथा विशिष्ट अतिथि के रूप में निखिल धनराज निप्पणीकर, प्रखंड विकास पदाधिकारी नीरज कुमार और अंचल अधिकारी संजय कुमार पडिंत ने शिरकत की है। जबकि इस अवसर पर कार्यक्रम का शुभांरभ गुलदस्ता देकर आये हुए अतिथियों का स्वागत किया है।

जबकि मंच का संचालन बिहरौरा के मुखिया नीतीश कुमार ने की है । इस मौके पर उपविकास आयुक्त निखिल धनराज निप्पणीकर ने बताया कि आज बड़े ही उत्साह का दिन है 75 वॉ अजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर अमृत सरोवर कार्यक्रम का आयोजन किया गया है जिसमें जिला अधिकारी महोदय के द्धारा उनके मार्गदर्शक में बिहरौरा गांव में पोखरो का जिणोद्धार किया जा रहा है जिसमें शुद्ध वातावरण , प्रकृति वातावरण, का दृश्य मिलेगा इसके चारो ओर पौधा रोपण कर लगाया जाएगा। साथ ही यह भी बताया कि भारत सरकार के द्धारा नीचले तालाब को बनाने का लक्ष्य रखा गया है जिसमें कुल 75 तालाब का बनाना है वैसे जगह पर बनाना है जहां कि 5 एकड़ से कम भुमि हो जिसमे ंदस हजार एक सौ मीटर पानी होना चाहिए । इसमें अमृत सरोवर स्क्रीम के तहत जिणोद्धार करने का प्रावधान है इसमें चारो और वृश्रारोपण करने का भी प्रावधान है सरकार के द्धारा इन तालाबों मे ंघाट बनाने का भी दिशा निर्देश है इसके चारो और सीरी साइड भी बनाया जाएगा। इसके सौन्द्धीकरण को लेकर हर पहल की जाएगी। इस तालाब के रीढ़ को मजबुत करने के लिए मशीनरी का भी उपयोग होगा जो कि मनरेगा के तहत होगा कोई अपवाद मे नही रहे कि मशीनरी का उपयोग किया गया है सरकार के शिष्टम में यह है।

जबकि इस मौके पर लखीसराय पुलिस कप्तान सुशील कुमार ने बताया कि आज अमृत सरोवर के तहत तालाबो ंका सोन्द्धीकरण किया जा रहा है यह अच्छी बात है इससे पुरे महौल को वातावरण से दृष्ठ करेगा जो कि स्वास्थ्य के लिए फायदे मंद साबित होगी आज खुशी का महौल है जो कि लखीसराय में पहली अमृत सरोवर योजना का शुभांरभ बिहरौरा गांव से हुआ इसके लिए सभी को बधाई के पात है। इस मौके पर जिला अधिकारी संजय कुमार ने बताया कि भारत सरकार की योजना का शुभांरभ आज मनरेगा के तहत बिहरौरा गांव में तालाबों के जिणोद्धार के लिए कदम उठाये गये है इसके आसपास वृश्रारोपण किया जाना है इसके हर सौन्द्रीकरण का विस्तार रखा गया है। यही नही 75 वॉ आजादी के अमृत मोहत्सव के अवसर पर जिले के कुल 75 तालाबो ंका जिणोद्धार होना है जिसकी शुरूआत आज दामोदर पुर के पंचायत से हुई है। इस तालाब का जब सोन्द्धकरण अच्छे से हो जाएगा तो इसे जीविका दीदी को सौप दिया जाएगा। इस मौके पर स्थनीय प्रतिनिधि मुखिया नीतीश कुमार ने लोगों को बधाई देते हुए प्रशासनिक पहल को धन्यवाद दिया है।

https://youtu.be/5f1Ji2L_j-4