September 8, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

अब प्रीकाॅशनरी डोज के लाभार्थियों को कॉर्बेवेक्स वैक्सीन से भी किया जा रहा है टीकाकृत

Ben News 24 Live

  • 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों को किया जा रहा है टीकाकृत
  • जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने के लिए जिले में लगातार चल रहा है अभियान

लखीसराय, 22 अगस्त। अब जिले में कोविड वैक्सीन की प्रीकाॅशनरी डोज लेने की समयावधि पूरी कर चुके लाभार्थियों को कॉर्बेवेक्स वैक्सीन से भी टीकाकृत किया जा रहा है। यह वैक्सीन (टीका) 18 वर्ष एवं इससे अधिक आयु वर्ग के लाभार्थियों को दिया जा रहा है। जबकि, इससे पूर्व प्रीकाॅशनरी डोज के लाभार्थियों को सिर्फ को-वैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन से टीकाकृत किया जा रहा था। किन्तु, विभागीय निर्देशानुसार अब कॉर्बेवेक्स से भी टीकाकृत किया जा रहा है। वहीं, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर जिले भर में लगातार टीकाकरण अभियान चल रहा है। जिसके तहत स्वास्थ्य संस्थानों के अलावा चिह्नित और चयनित टिकाकरण – सत्रों पर योग्य लाभार्थियों को सुविधाजनक तरीके से टीकाकृत किया जा रहा है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित हो सके और सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी से सुरक्षित हो सके।

  • प्रीकाॅशनरी डोज के लिए कॉर्बेवेक्स भी कारगर :
    एसीएमओ सह डीआईओ डाॅ अशोक कुमार भारती ने बताया, को-वैक्सीन और कोविशील्ड की तरह ही प्रीकाॅशनरी डोज के लिए कॉर्बेवेक्स भी कारगर है। इसलिए, दोनों डोज की वैक्सीन लेने के बाद प्रीकाॅशनरी डोज लेने की समयावधि पूरी करने वाले योग्य लाभार्थी बेहिचक प्रीकाॅशनरी डोज में कॉर्बेवेक्स की भी वैक्सीन ले सकते हैं। यह भी इस घातक महामारी से बचाव के लिए काफी कारगर है। वहीं, उन्होंने बताया, इसको लेकर जिले के सभी स्वास्थ्य संस्थानों के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। जिले भर में प्रीकाॅशनरी डोज के लाभार्थियों को कॉर्बेवेक्स वैक्सीन से भी आच्छादित किया जा रहा है।
  • जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर स्वास्थ्य विभाग गंभीर :
    जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लाभार्थियों का टीकाकरण सुनिश्चित कराने को लेकर स्वास्थ्य विभाग काफी गंभीर है और इसे सुनिश्चित करने को लेकर जिले भर लगातार वैक्सीनेशन अभियान चल रहा । जिसे सार्थक रूप देने के लिए स्वास्थ्य विभाग तमाम पदाधिकारी एवं कर्मी पूरी मुस्तैदी के साथ अपनी जिम्मेदारी पर डटे हुए हैं और एक-एक लाभार्थियों तक पहुँच कर टीका के प्रति जागरूक और प्रेरित कर रहे। योग्य लाभार्थियों को टीकाकरण कराने में कोई असुविधा नहीं हो और सभी लाभार्थी सुविधाजनक तरीके से टीकाकरण करा सकें , इसके लिए स्वास्थ्य संस्थानों के साथ-साथ चयनित और चिह्नित टोले-मोहल्ले में टीकाकरण शिविर का आयोजन कर लाभार्थियों को टीकाकृत किया जा रहा है।