October 18, 2024

www.bennews24live.com/Bharaas

लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज 2 के तहत सहबाजपुर सराय पंचायत में हुआ उद्घाटन।।

Ben News 24 Live

नवादा जिला अंतर्गत मेसकौर प्रखंड के सहवाजपुर सराय पंचायत में लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान फेज-2 प्रखंड क्षेत्र के सहबाजपुर सराय पंचायत में ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन के कार्य का शुभारंभ शुक्रवार को किया गया। प्रबंधन कार्य का शुभारंभ करते हुए स्वच्छता मित्र को कचरा प्रबंधन हेतु उपयोग किये जाने वाले ठेले को हरी झंडी दिखाकर मेसकौर प्रखंड विकास पदाधिकारी दुनिया लाल यादव अंचलाधिकारी बीरबल वरुण कुमार, प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारी काजोल कुमारी, पंचायत के मुखिया राकेश कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से रवाना किया गया।
मुखिया राकेश कुमार ने कहा कि गांव को भी शहर के जैसा ही स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए लोहिया स्वच्छ अभियान फेज 2 चलाया गया है।
उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी का जो सपना था। इस योजना के माध्यम से पूरा करने का काम किया जा रहा है। भारत गांव का देश है और 70 प्रतिशत से अधिक आबादी गांव में ही रहती है। गांधी जी का पूरा प्रयास था कि गांव का विकास किया जाए और पंचायती राज व्यवस्था लागू किया जाय तभी विकास संभव है।

10 पंचायत में होना है कचरा प्रबंधन का कार्य शुरू, फिल्हाल सराय पंचायत से शुरु किया गया है यह योजना।

बीडीओ दुनिया लाल यादव ने कहा की विकास में स्वच्छता एक अहम पहलू है। स्वच्छता की शुरुआत सबसे पहले गांधी जी ने ही यरवदा जेल में मैला ढोने और साफ कर किया था, जिसके बाद ही मैला ढोने की नारकीय प्रथा समाज मे समाप्त हुआ। आज जरूरत है कि हमसब अपनी गंदगी को खुद ही साफ करें। उन्होंने कहा कि आज गांव में शहरों की भांति कचरा प्रबंधन की शुरुआत की गई है, सरकार के द्वारा एक बड़ी सोच पैदा की गई है। इसी क्रम में हम लोग का भी दायित्व बनता है कि इस अभियान को सफल बनाने में अहम योगदान दें।उन्होंने बताया कि प्रखंड के दस पंचायतों में से फिल्हाल अभी सराय पंचायत में ये कचरा प्रबंधन का कार्य शुरू किया गया है, जल्द ही शेष पंचायत में शुरू होगी। लोगों को बताया कि कचरा प्रबंधन के लिए हरे और नीले रंग की डब्बा प्रत्येक घरों में मुहैया कराया जा रहा है।अपने घर के गीले कचरे को हरे डस्टबिन एवं सूखे कचरे को नीला डब्बा में रखेंगें।और आपकी जिम्मेदारी बनती है की अपने घर के कचरे को आपके नजदीक जाने वाले स्वच्छता कर्मी के ठेले पर डालेंगे।उन्होंने कहा कि स्वच्छता मित्र गंदगी साफ करने का काम कर रहे हैं इसलिए इनका सम्मान भी करें।बताया कि घरों से एकत्रित कचरे की संग्रह पंचायत में निर्मित डब्ल्यूपीयू में किया जाएगा,जहाँ पर कचरे से जैविक खाद बनाने की व्यवस्था एवं अन्य प्रकार से प्रयुक्त की जाएगी।मौके पर डीआरडीए डाइरेक्टर राजीव कुमार DC अविनास कुमार, पाली पंचायत मुखिया धनंजय कुमार, तथा कई पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि उपस्थित रहे।